सर्दी बढ़ते ही हार्ट के मरीजों की संख्या हुई दोगुनी, इन तरीकों को अपनाकर करें खुद की देखभाल

अस्पतालों में हार्ट के मरीजों (Heart patients) की संख्या भी बढ़ने लगी है. कॉर्डियोलॉजी विभाग की ओपीडी में पहले की तुलना में करीब दो गुना मरीज इलाज़ के लिए आ रहे हैं. डॉक्टरों का कहना है कि ठंड बढ़ने के साथ ही हार्ट के मरीजों की संख्या में इजाफा होने लगता है. इसलिए जरूरी है कि इस मौसम में लोग अपने दिल का ख्याल रखें.

फोर्टिस हार्ट इंस्टीट्यूट के चेयरमैन डॉक्टर अजय कौल ने बताया कि ओपीडी में हार्ट के मरीजों की संख्या बढ़ने लगी है. अगर आने वाले एक सप्ताह में ठंड और भी बढ़ती है तो इमरजेंसी और ओपीडी में मरीजों में और भी इजाफा हो सकता है. डॉक्टर अजय ने बताया कि ठंड में हार्ट अटैक (Heart attack) के मामले इसलिए बढ़ते हैं क्योंकि सर्दी में शरीर के तापमान में  गिरावट आने लगती है. शरीर को गर्म रखने के लिए हार्ट को काफी मेहनत करनी पड़ती है. इस कारण हार्ट रेट (Heart Rate) और ब्लड प्रेशर (blood pressure) काफी बढ़ जाता है. ठंड के कारण दिल की धमनियां (Arteries) भी सिकुड़ जाती है. यही कारण है कि सर्दी में हार्ट अटैक का जोखिम बढ़ जाता है. डॉ. अजय बताते हैं कि सर्दी में उन लोगों पर हार्ट अटैक का खतरा ज्यादा है जिन्हें पहले से ही दिल से संबंधित समस्याएं हैं . इसके अलावा जिन लोगों को डायबिटीज और हाइपरटेंशन है उनको भी  खतरा रहता है.

मरीजों को लगाया जा रहा पेसमेकर

राजीव गांधी अस्पताल के कार्डियोलॉजी विभाग के डॉक्टर अजीत कुमार ने बताया कि पिछले करीब एक सप्ताह से हार्ट अटैक के मरीज बढ़ रहे हैं. पहले की तुलना में करीब दो गुना मरीज इलाज़ के लिए आ रहे हैं. इमरजेंसी में कुछ लोग ऐसे भी आ रहे हैं जिनको हार्ट बीट धीमी होने की परेशानी भी हो रही है. इनकी सर्जरी कर पेसमेकर लगाया जा रहा है. डॉ. ने बताया कि फिलहाल जो मरीज आ रहें है. उनमें कई ऐसे भी हैं जिनकी उम्र 50 साल से कम है.

क्या है हार्ट अटैक के लक्षण

डॉ. अजीत कुमार बताते हैं कि हार्ट अटैक का सबसे पहला लक्षण होता है छाती में तेज दर्द होना. अगर किसी को अचानक छाती में तेज दर्द और जकड़न महसूस हो रही है तो तुरंत डॉक्टर के पास चले जाना चाहिए. इसके अलावा चक्कर आना, सांस फूलना, जी मिचलाना भी हार्ट अटैक के लक्षण होते हैं.

ऐसे करें खुद की देखभाल 

ठंडे एक्सपोजर से बचाव करें

खानपान का ध्यान रखें

नियमित रूप से एक्सरसाइज करें

शराब  का सेवन और धूम्रपान न करें

 

Leave a Comment