सिर्फ1 डायलॉग के लिए शोले के सांभा को लगाने पड़े इतने चक्कर, जब असलियत आई सामने तो उड़ गए थे होश

मुंबई. बॉलीवुड की कल्ट फिल्मों में एक शोले (Sholay) में सांभा (Sambha) का रोल प्ले वाले मैक मोहन (Mac Mohan) की आज यानी 10 मई को 12वीं डेथ एनिवर्सरी है। उनका निधन 2010 में कैंसर की वजह से हुआ था। यूं तो मैक मोहन ने अपने करियर में तई फिल्मों में काम किया, लेकिन उन्हें असली पहचान फिल्म शोले में सांभा का किरदार मिली। आपको बता दें कि मौक को आज भी बॉलीवुड इंडस्ट्री में उनके असली नाम से नहीं बल्कि स्क्रीन वाले नाम यानी सांभा के नाम से ही जाना जाता है। शायद कम ही लोग जानते हैं कि मैक रिश्ते नें बॉलीवुड एक्ट्रेस रवीना टंडन के मामा लगते है। नीचे पढ़ें आखिर क्यों काट दिया गया था फिल्म शोले से मैक मोहन का रोल और उनकी जिंदगी से जुड़ी कुछ अनसुनी बातें…

आपको बता दें कि मैक मोहन ने कई फिल्मों में लीड विलेन की गैंग के मेंबर के रूप काम किया, उन्हें फिल्म में कभी भी लीड रोल प्ले करने का मौका नहीं मिला।

कम ही लोग जानते है कि फिल्म में शोले में उन्होंने महज एक डायलॉग बोला था और वो था पूरे पचास हजार। इस डायलॉग की शूटिंग करने वे करीब 27 बार मुंबई से बेंगलुरु गए थे।

मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो फिल्म में उनका और भी किरदार और डायलॉग्स थे लेकिन मूवी की लंबाई कुछ ज्यादा ही बड़ा हो गई थी और डायरेक्टर रमेश सिप्पी ने फिल्म की लेंथ कम करने के लिए मैक के किरदार पर कैंची चला दी।

खबरों की मानें तो जब मैक मोहन ने फिल्म देखी तो वे शॉक्ड रह गए। उन्होंने एक इंटरव्यू में बताया था- फिल्म देखते ही मैं अपने होश खो बैठा था और रोने लगा था। मैं डायरेक्टर के पास जाकर लड़ा भी। फिर रमेश सिप्पी ने कहा अगर फिल्म चली तो लोग तुम्हें सांभा के नाम से पहचानेंगे और ऐसा ही हुआ।

शोले के सांभा की पर्सनल लाइफ की बात करें तो उन्होंने एक  डॉक्टर मिनी से शादी की थी। उनकी तीन बच्चे है। बेटी मंजरी फिल्म डायरेक्ट और प्रोड्यूसर है। आपको बता दें कि बचपन से मैक मोहन क्रिकेटर बनना चाहते थे लेकिन किस्मत को कुछ और ही मंजूर था।

अपने 46 साल के फिल्मी करियर में मैक मोहन ने करीब 175 फिल्मों में काम किया। उन्होंने अमिताभ बच्चन, शशि कपूर, धर्मेंद्र, विनोदा खन्ना, शत्रुघ्न सिन्हा, चंकी पांडे, अमजद खान, संजीव कुमार, राजेश खन्ना जैसे कई स्टार्स के साथ काम किया।

 

What’s your Reaction?
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0

Share and Enjoy !

Shares

Leave a Reply

Your email address will not be published.