पुदीने और एलोवेरा जेल से हटाएं पीठ के मुहांसे

चेहरे के अलावा पीठ पर भी मुंहासों की समस्या हो सकती है और यह बहुत ही दर्दनाक और शर्मनाक हो सकती है। खासतौर से जब आपको बैकलेस ड्रेस या ब्लाउज़ पहनना हो। कपड़े से रगड़ खाकर इनकी स्थिति और ज्यादा भयानक होती जाती है, तो अगर आप भी इस समस्या से जूझ रही हैं तो यहां बताए गए उपाय दिला सकते हैं आपको इनसे छुटकारा।

पुदीने की पत्तियां  : पुदीने की पत्तियों में मेन्थॉल होता है जो एक प्राकृतिक एनाल्जेसिक और एंटी-इंफ्लेमेटरी एजेंट है। यह पीठ पर हुए मुंहासों के इलाज में मदद करता है। साथ ही मुंहासों के आसपास हो रहे दर्द और सूजन को भी कम करता है। इसके लिए पुदीने की कुछ पत्तियां लें और थोड़ा सा पानी मिलाते हुए इसका एक स्मूद पेस्ट तैयार कर लें। अब इस पेस्ट को अपनी पीठ पर मलें और 10-15 मिनट के लिए छोड़ दें। उसके बाद ठंडे पानी से धो लें।

दालचीनी और शहद का मास्क  : दालचीनी और शहद दोनों में ही स्ट्रॉन्ग एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं, जो मुंहासों के इलाज में मदद करते हैं और दाग-धब्बों को भी हल्का करते हैं। इसके लिए एक चम्मच दालचीनी को पीसकर उसमें दो चम्मच शहद मिलाएं। अब इसमें एक चम्मच नींबू का रस मिलाकर दोनों को मिला लें। इस मास्क को अपने पीठ पर लगाएं और गुनगुने पानी से धो लें।

एलोवेरा जेल : यह बेहद असरदार उपायों में से एक है, जो हर तरह की स्किन पर प्रभावी है। एलोवेरा जेल न सिर्फ ब्रेकआउट को रोकता है, बल्कि यह घावों को भरने और सूजन को भी कम करने में मदद करता है। एलोवेरा जेल को मुंहासों वाली जगह पर लगाएं और कुछ देर बाद ठंडे पानी से धो लें।

कॉफी स्क्रब : कॉफी स्क्रब बंद रोमछिद्रों को साफ करने और सूजन को कम करने में मदद करता है। इस स्क्रब को बनाने के लिए 2 टेबलस्पून कॉफी पाउडर, 1 टेबलस्पून शहद और 2 टेबलस्पून दही लें। सारी चीजों को अच्छे से मिलाएं और इसे पीठ पर लगाएं। 20 मिनट के बाद धो लें और कपड़े से पीठ को पोंछ लें। इसे हफ्ते में दो बार दोहराएं।

 

What’s your Reaction?
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0

Share and Enjoy !

Shares

Leave a Reply

Your email address will not be published.