पंजाब में एक साथ शुरू नहीं होगी धान की रोपाई, इस वजह से प्रदेश के सभी जिलों को 4 जोन में बांटा गया

रबी सीजन खत्म होने काे है. जिसके तहत इन दिनों गेहूं की कटाई अंतिम चरणों में पहुंच गई है. इसी के साथ ही खरीफ सीजन की तैयारियां भी शुरू हो गई हैं. जिसमें सरकार से लेकर किसान खरीफ की प्रमुख फसल धान (Paddy) की रोपाई से लेकर बुआई को लेकर योजनाएं बना रहे हैं. इस सूची में पंजाब (Punjab) का नाम सबसे अव्वल है. असल में पंजाब के अंदर धान की रोपाई शुरू करने को लेकर राज्य सरकार अधिसूचना जारी करती है. जिसके बाद राज्यभर में  धान की रोपाई शुरू होती है, लेकिन इस बार राज्य के कृषि विभाग (Agriculture Department) ने धान की रोपाई शुरू करने को लेकर एक अलग योजना तैयार की है. जिसके तहत इस बार पंजाब के सभी जिलों में एक साथ धान की रोपाई शुरू नहीं होगी.

रोपाई के लिए पंजाब के सभी जिलों को 4 जोन में बांटा

पंजाब के कृषि विभाग ने राज्य में धान की रोपाई शुरू करने के लिए एक रूपरेखा तैयार की है. उसके तहत राज्य में इस बार 4 चरणों में धान की रोपाई का काम शुरू होगा. जिसके लिए पंजाब के सभी जिलों को अलग-अलग जोन में बांटा गया है. पंजाब के कृषि विभाग की तरफ से बनाई गई रूपरेखा के तहत इस बार 18, 20 और 22 जून से प्रदेश के 6-6 जिलों में धान की रोपाई होगी. जबकि बचे हुए 5 जिलों में 24 जून से धान की रोपाई शुरू हो जाएगी.

यह है प्रमुख वजह

कृषि विभाग ने धान की रोपाई के समय बिजली की मांग पर नियंत्रण करने के लिए यह योजना तैयार की है. असल में धान की रोपाई एक साथ शुरू होने से सिंंचाई के लिए सभी किसान एक साथ ट्यूबेल का प्रयोग करते हैं. इससे बिजली की मांग में बढ़ोतरी होती है. जिस पर नियंत्रण पाने के लिए कृषि विभाग ने यह योजना बनाई है.

18 जून से सीधी बुवाई कर सकेंगे किसान

कृषि विभाग की तरफ से तैयार की गई योजना के तहत पंजाब में 18 जून से धान लगाने का काम शुरू हो जाएगा, लेकिन 18 जून से भी वहीं किसान धान लगा सकेंगे, जो धान की सीधे बुवाई करने की योजना बना रहे हैं. असल में पंजाब सरकार ने धान की खेती में खर्च होने वाली पानी को बचाने के लिए इस बार एक योजना शुरू की है. जिसके तहत पंजाब सरकार ने सीधे धान की बुवाई करने वाले किसानों को प्रोत्साहित करने की घोषणा की है. जिसके तहत पंजाब सरकार ऐसे किसानों को 1500 रुपये तक की वित्तिय सहायता देगी.

पंंजाब सरकार 2008 से धान की रोपाई शुरू करने के लिए जारी कर रही है अधिसूचना

पंजाब सरकार के पास धान की खेती को नियंत्रित करने का अधिकार हैं. जिसके तहत पंजाब सरकार ने 2008 में पहली बार धान रोपाई शुरू करने के लिए अधिसूचना जारी की थी. इसके एक साल बाद यानी 2009 में पंजाब सरकार ने इस संबंध में एक कानून पारित किया था. 2018 में 20 जून से प्रदेश में धान की रोपाई शुरू हुई थी. वहीं 2019, 2020 और 2021 में 13 जून से धान की रोपाई शुरू हुई थी.

 

What’s your Reaction?
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0

Share and Enjoy !

Shares

Leave a Reply

Your email address will not be published.