CGBSE 10th 12th Result 2022:आज जारी हो सकती है छत्तीसगढ़ बोर्ड रिजल्ट जारी होने की तारीख, इस दिन तक आ सकते हैं नतीजे

CGBSE 10th 12th Result 2022 : छत्तीसगढ़ बोर्ड 10वीं 12वीं रिजल्ट की तारीख आज जारी हो सकती है। इसके बाद उम्मीद जताई जा रही है कि नतीजे मई के दूसरे सप्ताह में जारी किए जा सकते हैं। कहा जा रहा है कि 10वीं और 12वीं के नतीजे अलग-अलग दिन जारी किए जाएंगे। 12 मई को 12वीं और 14 मई को 10वीं के नतीजे घोषित किए जा सकते हैं। छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल (माशिम) 10वीं 12वीं का रिजल्ट परीक्षार्थी सीजीबीएसई बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट cgbse.nic.in पर चेक कर सकेंगे। बता दें कि छत्तीसगढ़ बोर्ड की परीक्षाएं मार्च में आयोजित की गई थीं। इन दोनों परीक्षाओं में करीब आठ लाख स्टूडेंट्स शामिल हुए थे।

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने 10वीं और 12वीं की परीक्षा में राज्य में शीर्ष 10 स्थान और जिले में प्रथम स्थान प्राप्त करने वाले विद्यार्थियों को हेलीकॉप्टर में घुमाने की भी घोषणा की है। मुख्यमंत्री बघेल ने बलरामपुर-रामानुजगंज जिले के राजपुर गांव में आयोजित संवाददाता सम्मेलन में यह ऐलान किया। बघेल ने कहा कि बच्चों को शिक्षा के क्षेत्र में प्रोत्साहित करने के लिए 10वीं और 12वीं की परीक्षा में राज्य में प्रथम 10 स्थान और जिले में प्रथम प्राप्त करने वाले विद्यार्थियों को हेलीकॉप्टर की सवारी कराएंगे, जिससे अन्य छात्र-छात्राएं भी प्रोत्साहित हों। मुख्यमंत्री ने इस दौरान कहा कि चार मई को उन्होंने सामरी विधानसभा क्षेत्र के भ्रमण के दौरान तीन आत्मानंद इंग्लिश माध्यम स्कूलों का भी निरीक्षण किया था। इन स्कूलों में विद्यार्थियों से बात करके उन्हें लगा कि विद्यार्थियों में बहुत प्रतिभा है, आवश्यकता है तो सिर्फ उन्हें मजबूत प्रेरणा देने की।

पिछले वर्ष छत्तीसगढ़ बोर्ड (सीजी बोर्ड) कोरोना के चलते 10वीं बोर्ड की परीक्षाएं परंपरागत तरीके से आयोजित नहीं कर सका था। छत्तीसगढ़ बोर्ड 10वीं की परीक्षाएं ओपन बुक फॉर्मेंट से हुई थीं। 10वीं के करीब 2.71 लाख विद्यार्थियों ने घर पर बैठकर परीक्षा दी थी। बच्चों को घर के लिए दिए गए असाइनमेंट के आधार पर ही नतीजे जारी किए गए। 100 प्रतिशत बच्चे पास हुए थे।  इनमें 96.81 फीसदी फर्स्ट डिविजन से पास हुए थे

वहीं छत्तीसगढ़ बोर्ड 12वीं की परीक्षा की बात करें तो इसकी परीक्षाएं सीबीएसई की तरह पूरी तरह रद्द न करके बच्चों को घर से परीक्षा देने के लिए कहा गया था। बच्चों ने घर पर उत्तरपुस्तिकाएं लिखकर स्कूलों में जमा करवाई थीं। इसके बाद छत्तीसगढ़ बोर्ड 12वीं परीक्षा में 97 फीसदी स्टूडेंट्स पास हुए थे। परीक्षा न होने के कारण छत्तीसगढ़ बोर्ड ने 10वीं 12वीं की मेरिट और टॉपरों की लिस्ट जारी नहीं की थी।

What’s your Reaction?
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0

Share and Enjoy !

Shares

Leave a Reply

Your email address will not be published.