मारुति कार खरीदने की योजना बना रहे हैं? नए साल में देने पड़ेंगे ज्यादा पैसे

Spread the love

देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी Maruti Suzuki (मारुति सुजुकी) ने गुरुवार को घोषणा की है कि उसकी कारें जनवरी 2022 से महंगी हो जाएंगी। वाहन निर्माता का दावा है कि उसने कारों की कीमतें बढ़ाने का फैसला इसलिए लिया है क्योंकि पिछले एक साल में उसके वाहनों की उत्पादन लागत में काफी इजाफा हुआ है।

एक आधिकारिक बयान में, मारुति सुजुकी ने कहा है कि पिछले एक साल में, विभिन्न इनपुट लागतों में बढ़ोतरी के कारण उसके वाहनों की लागत पर प्रतिकूल असर पड़ रहा है। मारुति सुजुकी ने आगे कहा, “इसलिए, कंपनी के लिए कीमतों में बढ़ोतरी के जरिए इन अतिरिक्त लागतों का कुछ प्रभाव ग्राहकों पर डालना अनिवार्य हो गया है।वाहन निर्माता ने अपनी यात्री कारों की कीमतों में बढ़ोतरी के बारे में ज्यादा जानकारी का खुलासा नहीं किया है। हालांकि, इसने कहा कि विभिन्न मॉडलों के लिए कीमतों में बढ़ोतरी अलगअलग होगी।  

Maruti Suzuki Baleno

यह पहली बार नहीं है, जब मारुति सुजुकी ने साल 2021 में कीमतों में बढ़ोतरी के फैसले की एलान किया है। इस साल की शुरुआत में, भारत में सबसे बड़ी कार निर्माता ने कच्चे माल की लागत में वृद्धि और उत्पादन लागत में बढ़ोतरी के कारण अपनी कारों की कीमतों में कई बार बढ़ोतरी की घोषणा की।

इससे पहले इस साल सितंबर में मारुति सुजुकी ने कीमतों में बढ़ोतरी की घोषणा की थी। कार निर्माता ने अपने चुनिंदा मॉडलों की कीमतों में 1.9 प्रतिशत का इजाफा किया, जो 6 सितंबर, 2021 से लागू हो गई। मूल्य वृद्धि मॉडल के आधार पर 1,000 रुपये से लेकर 22,500 रुपये तक थी।

Maruti Suzuki Plant

ऑटो इंडस्ट्री को पिछले कई महीनों से कड़ी चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा है। चुनौतियों की कड़ी में सबसे नई चुनौती सेमिकंडक्टर चिप की कमी है जो ऑटो उद्योग को बहुत खराब कर रही है। इसके साथ ही कच्चे माल की बढ़ती कीमतों, और कंटेनरों का उपलब्ध नहीं होना और शिपिंग की उच्च दरों जैसी लॉजिस्टिक्स को लेकर अनिश्चितता भी उद्योग को प्रभावित कर रही है।

स्टील और मैग्नीशियम जैसे प्रमुख कच्चे माल की उपलब्धता की कमी भी उद्योग को प्रमुख रूप से प्रभावित कर रही है। चूंकि मारुति सुजुकी पहले ही कीमतों में बढ़ोतरी की घोषणा कर चुकी है। ऐसे में आशंका है कि अन्य कार निर्माता भी इस रास्ते पर चलते हुए अपने वाहन भी महंगे कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.