डाकघर की मंथली इनकम स्कीम में करें निवेश, हर महीने मिलेगा ब्याज

Spread the love

महामारी के इस वित्तीय अनिश्चितता के दौर में अपने खर्चों को सही से चलाने और मैनेज करने के लिए बचत करना बेहद जरूरी हो गया है। आप अपने बचत के पैसों को सही से निवेश करके उससे अच्छी कमाई और बेहतर रिटर्न भी प्राप्त कर सकते हैं। अगर आप अपने निवेश पर गारंटीड रिटर्न के साथ कम जोखिम वाली स्कीम में इनवेस्ट करना चाहते हैं तो, आप डाकघर की मंथली इनकम स्कीम (MIS) में अपना पैसा लगा सकते हैं। यह एक कम जोखिम वाली निवेश स्कीम है, जिसमें आपको हर महीने ब्याज के तौर पर कमाई होती रहती है। डाकघर की यह योजना ऐसे व्यक्तियों के लिए है जिन्हें एक बार निवेश के बाद नियमित तौर पर पैसों की आवश्यकता होती है। सरकारी स्कीम होने की वजह से पोस्ट ऑफिस की इस योजना को काफी बेहतर माना जाता है। आइये जानते हैं इस योजना से जुड़ी अहम बातों के बारे में।

निवेश की रकम

डाकघर की इस मंथली इनकम स्कीम में कोई भी व्यक्ति 100 रुपये के गुणक के रूप में निवेश कर सकता है। एक अकेले व्यक्ति के तौर पर पोस्ट ऑफिस की इस योजना के अंदर ज्यादा से ज्यादा 4.5 लाख रुपये तक का इनवेस्टमेंट किया जा सकता है। अगर आप इसमें संयुक्त रूप से निवेश करते हैं तो, इस स्कीम में नौ लाख रुपये तक का निवेश किया जा सकता है। ज्वाइंट होल्डर होने पर दोनों व्यक्तियों की बराबर की हिस्सेदारी मिलती है।

कौन खुलवा सकता है अपना अकाउंट

डाकघर की मंथली इनकम स्कीम (MIS) में कोई भी भारतीय व्यक्ति, जिसकी उम्र 18 साल से अधिक है, वह अपना अकाउंट खुलवा सकता है। डाकघर की इस योजना में ज्यादा से ज्यादा तीन ही वयस्क व्यक्तियों का संयुक्त खाता खोला जा सकता है। किसी नाबालिग के नाम पर उसके अभिभावक द्वारा इस स्कीम में खाता खुलवाया जा सकता है। डाकघर की इस स्कीम में, नाबालिग के नाम पर खोले गए खाते की सीमा किसी व्यक्ति के द्वारा किए गए निवेश की सीमा से अलग होती है।

मिलने वाला ब्याज

डाकखर की मंथली इनकम स्कीम में आपको सालाना 6.6 फीसद की दर से ब्याज प्राप्त होता है। डाकखर की इस योजना में खाता खुलवाने के एक महीने पूरे होने के साथ ही ब्याज मिलना शुरू हो जाता है, और जब तक आपका खाता मेच्योर ना हो जाए तब तक ब्याज मिलता रहता है। अगर आप हर महीने मिलने वाले ब्याज को क्लेम नहीं करते हैं तो, आपको उस ब्याज की रकम पर कोई अतिरिक्त ब्याज का लाभ आपको नहीं मिलेगा।

 

 

 

 

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.