रायपुर : भाजपा ने कांग्रेस सरकार पर पंडो की उपेक्षा का लगाया आरोप, बघेल ने किया इनकार

Spread the love

भाजपा ने कांग्रेस सरकार पर पंडो की उपेक्षा का लगाया आरोप बघेल ने किया इनकार

  

VM News desk Raipur :-

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने विपक्ष के नेता धर्मलाल कौशिक के आरोपों का खंडन खंडन किया है l सरकार पंडो जनजाति की उपेक्षा बिलकुल नही कर रही है। भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के नेता ने कहा कि यह उस समुदाय की उपेक्षा थी जिसके चलते कुपोषण के कारण कथित रूप से मौतें हुईं। बघेल ने छत्तीसगढ़ पर शासन करने वाले 15 वर्षों के दौरान पंडो जनजाति के लिए भाजपा की नीति जानने की मांग की।

कौशिक ने आरोप लगाया कि बहु-अंग विफलता के कारण पंडो जनजाति की मौत वास्तव में कुपोषण के कारण हुई थी, उन्होंने कहा कि भाजपा इस मुद्दे पर जल्द ही छत्तीसगढ़ के महामहिम राज्यपाल और भारतीय  के महामहिम राष्ट्रपति से संपर्क करेगी। बघेल ने एक बयान में कहा कि कांग्रेस सरकार ने कुपोषण से लड़ने के लिए पहल की है, जिसमें पिछले एक साल में 13 प्रतिशत की गिरावट आई है। भाजपा शासन के दौरान यह गिरावट महज 1-3 प्रतिशत थी। उन्होंने कहा,मैं पहले दिन से ही बार-बार कह रहा हूं कि छत्तीसगढ़ में कुपोषण एक बड़ी समस्या है, नक्सलवाद से भी बड़ी समस्या है।”

पंडो को विशेष रूप से कमजोर जनजातीय समूह (पीवीटीजी) नामित किया गया है। उनकी आबादी लगभग 4,000 है और वे मुख्य रूप से उत्तरी छत्तीसगढ़ के बलरामपुर और सूरजपुर जिलों के लगभग 30 गांवों में रहते हैं। पंडो ज्यादातर छोटे किसान, वनवासी या छत्तीसगढ़ और झारखंड में काम करने वाले मजदूर हैं।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.