स्वर्ण मंदिर मामले पर ब्रिटेन की सिख सांसद ने ऐसा क्या कहा कि मचा बवाल? अब हो रही है चौतरफा आलोचना

Spread the love

ब्रिटेन (Britain) की पहली सिख महिला सांसद प्रीत कौर गिल (Preet Kaur Gill) को अमृतसर (Amritsar) स्थित स्वर्ण मंदिर (Golden Temple) में एक व्यक्ति को पीट-पीटकर मार डालने के संबंध में किए गए ट्वीट को लेकर सोशल मीडिया पर आलोचना का सामना करना पड़ा, जिसके बाद सांसद ने अपने ट्वीट को हटा दिया. गिल ने ट्वीट में स्वर्ण मंदिर में व्यक्ति की हत्या के पीछे एक ‘हिंदू आतंकवादी’ का हाथ होने की ओर इशारा किया था. कथित तौर पर ‘अपवित्रता’ के लिए शनिवार को पीट-पीटकर मार डाला गया व्यक्ति आंतरिक गर्भगृह में घुस गया था, जहां पर गुरु ग्रंथ साहिब रखा गया था.

इस व्यक्ति को वहां मौजूद लोगों ने तुरंत पकड़ लिया और फिर पीट-पीटकर कथित तौर पर उसकी हत्या कर दी गई. ब्रिटिश आव्रजन अधिवक्ता हरजाप भंगल (Harjap Bhangal) द्वारा स्वर्ण मंदिर में शनिवार को हुई कथित बेअदबी की घटना संबंधी वीडियो पर प्रतिक्रिया देते हुए लेबर पार्टी की सांसद गिल ने उनके इस संदेश पर सहमति जतायी कि यह स्पष्ट रूप से एक आतंकी घटना थी. गिल ने जिस ट्वीट को आलोचना के बाद हटाया उसमें कहा गया था, ‘हिंदू आतंकवादी को स्वर्ण मंदिर में सिखों के खिलाफ हिंसा के कृत्य से रोक दिया गया.’ लंदन में भारतीय उच्चायोग (High Commission of India) ने भी इस ट्वीट की निंदा की.

भारतीय उच्चायोग ने क्या कहा?

भारतीय उच्चायोग के प्रवक्ता ने कहा, ‘भारतीय उच्चायोग भारतीय कानून प्रवर्तन प्राधिकरण द्वारा जांच या टिप्पणी या उनकी खोज की घोषणा करने से पहले ही भारत में हुए अपराध के बारे में ब्रिटिश संसद (British Parliament) के एक सदस्य द्वारा सार्वजनिक टिप्पणी को स्पष्ट रूप से अस्वीकार करता है.’ प्रवक्ता ने कहा, ‘भारतीय उच्चायोग इस बात से चिंतित है कि एक विदेशी सांसद की इस तरह की टिप्पणी से ब्रिटिश भारतीय समुदाय में अंतर-सांप्रदायिक सद्भाव और शांति पर असर पड़ सकता है.’

ट्वीट किया डिलीट फिर कही ये बात

सोशल मीडिया पर आलोचना का सामना करने के बाद बर्मिंघम एजबेस्टन (Birmingham Edgbaston) की सांसद ने इस ट्वीट को डिलीट कर लिया. इसके बाद उन्होंने पूजा स्थलों के बारे में अधिक सामान्य टिप्पणी की. अपने दूसरे ट्वीट में उन्होंने कहा, ‘इस तरह से किसी भी पूजा स्थल या समुदाय को निशाना नहीं बनाया जाना चाहिए. हरमंदिर साहिब (Harmandir Sahib) से भयानक दृश्य देखने को मिले हैं.’ अमृतसर में स्थानीय पुलिस का कहना है कि जब अधिकारी मौके पर पहुंचे तो वह व्यक्ति मृत पाया गया और मामले की जांच की जा रही है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.