ये पेंशनभोगी अब भी जमा कर सकते हैं लाइफ सर्टिफिकेट, 30 नवंबर डेडलाइन खत्म होने के बावजूद नहीं बंद होगी पेंशन

Spread the love

सरकारी पेंशनभोगियों के लिए वार्षिक जीवन प्रमाण पत्र या जीवन प्रमाण पत्र (Jeevan Pramaan Patra) जमा करने की अंतिम तिथि 30 नवंबर थी. हालांकि, कर्मचारी पेंशन योजना (EPS), 1995 के तहत कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) से पेंशन लेने वाले प्राइवेट सेक्टर के कर्मचारियों के लिए जीवन प्रमाण पत्र जमा करने की अंतिम तिथि अलग है. ईपीएफओ ने ट्वीट कर यह जानकारी दी है.

ईपीएफओ ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर कहा, EPS’95 पेंशनभोगी अब किसी भी समय जीवन प्रमाण पत्र जमा कर सकते हैं जो जमा करने की तारीख से 1 वर्ष के लिए वैध होगा. दिसंबर 2019 में ईपीएफओ ने पेंशनभोगियों द्वारा जीवन प्रमाण पत्र जमा करने के नियमों में यह बदलाव किया था.

कर्मचारी पेंशन स्कीम, 1995 द्वारा प्रत्येक वर्ष नवंबर के महीने में लाइफ सर्टिफिकेट या जीवन प्रमाण पत्र प्रस्तुत करने को अंतिम जीवन प्रमाण पत्र जमा करने की तारीख से एक वर्ष के बाद जीवन प्रमाण पत्र / जीवन प्रमाण प्रस्तुत करने की प्रणाली द्वारा प्रतिस्थापित किया जा सकता है.

ऐसा नहीं करने पर रूक जाएगी पेंशन

ईपीएफओ ने दिसंबर 2019 में एक सर्कुलर में कहा था, पेंशनभोगियों को अगले वर्ष के दौरान उसी महीने में लाइफ सर्टिफिकेट / जीवन प्रमाण जमा करना होगा, ऐसा नहीं करने पर अगले महीने से पेंशन रोक दी जाएगी.

इस नियम के मुताबिक, अगर किसी ईपीएस पेंशनभोगी ने पिछले वर्ष 15 दिसंबर, 2020 को अपना जीवन प्रमाण पत्र जमा किया था, तो उसे इस वर्ष 15 दिसंबर, 2021 को या उससे पहले जमा करना होगा, ऐसा न करने पर उसकी पेंशन रोक दी जाएगी.

पेंशनभोगियों को पेंशन प्राप्त करना जारी रखने के लिए हर साल समय सीमा से पहले अपना वार्षिक जीवन प्रमाण पत्र जमा करना जरूरी है. अगर वे अंतिम तिथि से पहले जमा नहीं करते हैं तो उन्हें अगले माह से पेंशन नहीं मिलेगी.

ऑनलाइन भी जमा किया जा सकता है लाइफ सर्टिफिकेट

अगर आप घर बैठे ऑनलाइन लाइफ सर्टिफिकेट जमा करना चाहते हैं तो इसके लिए जीवन प्रमाण का पोर्टल https://jeevanpramaan.gov.in/) विजिट करना होगा. अब जीवन प्रमाण ऐप को डाउनलोड करना होगा. हालांकि, इस प्रक्रिया को पूरा करने के लिए UIDAI मैंडेट डिवाइस की जरूरत होती है. फिंगर प्रिंट स्कैनर की मदद से इस प्रक्रिया को पूरा किया जाता है. इस प्रक्रिया को पूरा करने के दौरान आधार कार्ड अपने पास रखें.

बैंक ब्रांच जाकर लाइफ सर्टिफिकेट जमा किया जा सकता है

ऑफलाइन भी जीवन प्रमाण पत्र जमा किया जाता है. अमूमन आपकी पेंशन जिस बैंक में आती है, वहां जाकर लाइफ सर्टिफिकेट का फॉर्म भरना होगा. साथ में आधार कार्ड और पैन कार्ड की कॉपी अटैच करनी होगी. फॉर्म भरने के बाद उसे जमा करना है और आपका काम पूरा हो गया.

डोर स्टेप बैंकिंग की मदद से

डोर स्टेप बैंकिंग की मदद से भी लाइफ सर्टिफिकेट को जमा किया जा सकता है. DSB यानी डोर स्टेप बैंकिंग 12 पब्लिक सेक्टर बैंकों का अलायंस है. इसमें एसबीआई, पीएनबी समेत अन्य सरकारी बैंक हैं. पब्लिक सेक्टर बैंकों के अलायंस ने DSB की मदद से घर से लाइफ सर्टिफिकेट कलेक्ट करने की सुविधा को शुरू किया है. Doorstep Banking का मोबाइल ऐप भी होता है. इसकी वेबसाइट आईडी https://doorstepbanks.com/. है. कस्टमर केयर पर बात करने के लिए टोल फ्री नंबर 18001213721 or 18001037188 पर बात भी किया जा सकता है. डोर स्टेप बैंकिंग में हर सर्विस के लिए चार्ज जमा करना होता है.

पोस्टमैन की तरफ से

पोस्टल डिपार्टमेंट की तरफ से भी लाइफ सर्टिफिकेट जमा करने की सुविधा मिलती है. मिनिस्ट्री ऑफ इलेक्ट्रॉनिक्स एंड आईट ने पोस्टल इंडिया के साथ मिलकर डोर स्टेप बैंकिंग सेवा की शुरुआत की है. इस सेवा की शुरुआत नवंबर 2020 में हुई थी. यह सेवा पोस्टमैन की तरफ से मुहैया कराई जाती है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.