उज्ज्वला योजना के तहत अब तक जारी किए जा चुके हैं 8.8 करोड़ LPG गैस कनेक्शन

Spread the love

पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने सोमवार को कहा कि तेल विपणन कंपनियों ने देश भर में उज्ज्वला 2.0 और प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना (PMUY) के तहत 8.8 करोड़ एलपीजी कनेक्शन जारी किए हैं.
पुरी ने राज्यसभा में पूरक सवालों के जवाब में यह जानकारी दी. उन्होंने सदन में हो रहे हंगामे के बीच यह जानकारी दी. उस समय विपक्षी सदस्य 12 निलंबित सदस्यों का निलंबन वापस लिए जाने की मांग करते हुए नारेबाजी कर रहे थे.

पुरी ने कहा कि 30 नवंबर 2021 तक की स्थिति के अनुसार, तेल विपणन कंपनियों ने देश भर में उज्ज्वला 2.0 और प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना (PMUY) के तहत 8.8 करोड़ एलपीजी कनेक्शन जारी किए हैं. उन्होंने कहा कि देश भर में गरीब परिवारों की वयस्क महिला सदस्यों के नाम पर आठ करोड़, बिना जमानत के एलपीजी (घरेलू रसोई गैस) कनेक्शन जारी करने के लिए एक मई 2016 को PMUY योजना आरंभ की गयी थी और इस योजना के लक्ष्य को सितंबर, 2019 में हासिल कर लिया गया.

उज्ज्वला 2.0 की शुरुआत भी की गई है

पुरी ने कहा कि इसके अलावा बिना जमानत के एक करोड़ एलपीजी कनेक्शन जारी करने के लिए इसी साल 10 अगस्त को उज्ज्वला 2.0 की शुरुआत की गई. उन्होंने कहा कि तेल विपणन कंपनियों ने उत्तर प्रदेश के मेरठ जिले में PMUY के तहत कुल मिलाकर 1.64 लाख एलपीजी कनेक्शन दिए हैं. उन्होंने कहा कि एलपीजी कनेक्शन जारी करना एक सतत प्रक्रिया है और एलपीजी वितरकों को नए एलपीजी कनेक्शन के लिए किसी भी अनुरोध को तुरंत दर्ज करने के निर्देश दिए गए हैं.

एक करोड़ रसोई गैस मुफ्त में बांटे जाएंगे

साल 2021-22 के केंद्रीय बजट में सरकार ने प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत एक करोड़ और एलपीजी कनेक्शन बढ़ाने का प्रावधान किया था. प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना-2 के तहत वितरित किए जाने वाले इन एक करोड़ रसोई गैस कनेक्शन के तहत एक भरा सिलेंडर और चूल्हा मुफ्त में दिया जाएगा. उज्ज्वला योजना-2 का लाभ लेने के लिए लाभार्थियों को बहुत कम औपचारिकताएं करनी होंगी और प्रवासी श्रमिक परिवारों को राशन कार्ड या पते का प्रमाण पत्र लगाने की जरूरत नहीं होगी. इसके लिए स्वघोषणा पत्र ही काफी होगा.

ऐसे करें ऑनलाइन आवेदन

>>आवेदन करने के लिए आपको सबसे पहले उज्ज्वला योजना के आधिकारिक पॉर्टल pmuy.gov.in पर जाना होगा.
>>इसके बाद ‘Apply For New Ujjwala 2.0 Connection’ पर क्लिक करें.
>>आपको गैस कंपनियों के विकल्प यानी पेज पर नीचे तीन ऑप्शन (इंडेन, भारत पेट्रोलियम और एचपी) दिखाई देंगे.
>>अपनी सुविधा के अनुसार किसी एक विकल्प को चुन लें.
>>इसके बाद मांगी गई सभी जानकारी भर दें.
>>दस्तावेज वेरिफाई होने के बाद आपके नाम पर एलपीजी गैस कनेक्शन जारी कर दिया जाएगा.

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.