मेलानिया ट्रंप ने लॉन्च किया एनएफटी प्लेटफॉर्म, जानिए क्या है एनएफटी

Spread the love

अमेरिका की पूर्व प्रथम महिला मेलानिया ट्रंप ने खुद का एनएफटी (NFT) प्लेटफॉर्म और ब्लॉकचेन टेक्नोलॉजी वेंचर लॉन्च किया है. एनएफटी प्लेटफॉर्म लॉन्च करने के बाद मेलानिया ट्रंप भी डिजिटल यादगार की पेशकश करने वाली मशहूर हस्तियों की सूची में शामिल हो गई हैं. मेलानिया ट्रम्प के कार्यालय की ओर से जारी एक बयान के अनुसार ”मेलानिया विजन” नामक पहला एनएफटी 16 दिसंबर से 31 दिसंबर के बीच खरीदा जा सकेगा. क्या है NFT?

एनएफटी (Non Fungible Token) एक डिजिटल संपत्ति है जो डिजिटल वस्तुओं के स्वामित्व की स्थिति को रिकॉर्ड करने के लिए ब्लॉकचेन का इस्तेमाल करती है. ब्लॉकचैन एक सार्वजनिक खाता बही की तरह कार्य करता है, जिससे कोई भी एनएफटी की प्रामाणिकता को सत्यापित कर सकता है. मेलानिया ट्रम्प एनएफटी प्लेटफॉर्म सोलाना पर चलेगा और एसओएल क्रिप्टोकरेंसी और क्रेडिट कार्ड भुगतान दोनों को स्वीकार करेगा. एक साल पहले पद छोड़ने के बाद से ये मेलानिया ट्रम्प की पहली सार्वजनिक योजना है.

NFT से आय का एक हिस्सा बच्चों पर करेंगी खर्च मेलानिया ट्रम्प एनएफटी(NFT) से आय का एक हिस्सा बच्चों के ऊपर खर्च करेंगी. आय का एक हिस्सा नियमित अंतराल में जारी किया जाएगा. मेलानिया ट्रंप ने कहा कि इस नए प्रौद्योगिकी-आधारित मंच के माध्यम से हम बच्चों को कंप्यूटर विज्ञान कौशल प्रदान करेंगे, जिसमें प्रोग्रामिंग और सॉफ्टवेयर विकास शामिल हैं, ताकि वो विकास की रफ्तार में शामिल हो सकें. बता दें कि इस साल की शुरुआत में अर्जेंटीना के फुटबॉल स्टार लियोनेल मेस्सी और जमैका के महान स्प्रिंटर उसैन बोल्ट जैसी हस्तियों ने भी एनएफटी का अपना संग्रह लॉन्च किया था. जिसके बाद अब इस कड़ी में अब मेलानिया ट्रंप भी शामिल हो गई हैं.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.