मिस यूनिवर्स बनने के लिए कैसे करना होता है अप्लाई और क्या है सेलेक्शन प्रोसेस? ये रही A टू Z जानकारी

Spread the love

चंडीगढ़ की हरनाज संधू ने मिस यूनिवर्स बनकर देश का नाम रोशन कर दिया है. 21 साल बाद किसी भारतीय सुंदरी ने मिस यूनिवर्स का ख‍िताब जीता है. मिस यूनिवर्स पेजेंट को दु‍निया का सबसे बड़ा ब्‍यूटी कॉम्पिटीशन कहा जाता है.

अगर आप भी इस पेजेंट के लिए अप्‍लाय करना चाहती हैं तो अप्‍लाय करने का तरीका, सेलेक्‍शन प्रॉसेस और खूबियों की जानकारी होनी जरूरी है.

मिस यूनिवर्स कॉम्पिटीशन के लिए कैसे अप्‍लाय करें, क्‍या है ख‍िताब को जीतने का पूरा प्रॉसेस और योग्‍यता, जानिए इन सवालों के जवाब

मिस यून‍िवर्स के लिए योग्‍यताएं और सेलेक्‍शन का तरीका

–  मिस यूनि‍वर्स की ऑफ‍ि‍शि‍यल वेबसाइट के मुताबिक, कॉम्‍प‍िटीशन के शामिल होने के लिए कैंडिडेट की उम्र 18 से 28 साल के बीच होनी चाहिए. इसके साथ खुद को पेश करने का तरीका आना चाहिए. कैंडिडेट को कॉन्‍फ‍िडेंट होने के साथ नेशनल लेवल के ब्‍यूटी पेजेंट का विनर होना जरूरी है.

– कॉम्पिटीशन की शुरुआत प्री-इंटरव्‍यू से होती है. इसके बाद अलग-अलग राउंड में कॉम्पिटीशन होता है. प्री-इंटरव्‍यू सबसे खास इसलिए माना जाता है क्‍योंकि इस दौरान प्रतिभागी पहली बार जज के सवालों और ऑडियंस से रूबरू होती है.

इस शुरुआती राउंड को जीतने के बाद सेमीफाइनल की शुरुआत होती है. इसमें हर लड़की स्विमसूट और एथलेटिक ड्रेस में वॉक करती है. इसी सेमीफाइनल राउंड का आख‍िरी हिस्‍सा है इवनिंग गाउन सेग्‍मेंट. इस सेग्‍मेंट में परफॉर्मेंस के आधार पर ही फाइनल में एंट्री मिलती है.

– इवनिंग गाउन कॉम्पिटीशन में  मिले हायस्‍ट स्‍कोर के आधार पर टॉप 6 कैंडिडेस को फाइनल के लिए चुना जाता है. यही फाइनल क्‍वेश्‍चन राउंड ही तय करता है किआप खिताब जीतेंगी या नहीं. इस क्‍वेश्‍चन राउंड में जज कैंडिडेट्स से अलग-अलग तरह के सवाल पूछकर उनको परखते हैं.

– फाइनल क्‍वेश्‍चन राउंड में सर्वाध‍िक स्‍कोर पाने वाली 3 कंटेस्‍टेंंट में से ही एक को विनर चुना जाता है. विनर को मिस यूनिवर्स, दूसरी सर्वाध‍िक मार्क्‍स स्‍कोर करने वाली कैंडिडेट को फर्स्‍ट रनरअप और तीसरी कैंडिडेट को सेकंड रनरअप कहा जाता है.

ऐसे कर सकते हैं अप्‍लाय

अप्‍लाय करने के दो तरीके हैं. पहला, मिस यूनिवर्स पेजेंट के हर देश में नेशनल डायरेक्‍टर हैं, यहां से आप आवेदन कर सकती हैं. इसके अलावा मिस यूनिवर्स की ऑफिशियल वेबसाइट से भी अप्‍लाय कर सकती हैं. ऑनलाइन अप्‍लाय करने के लिए आपको एक फार्म भरना होगा. फार्म भरने के बाद आपकी सारी जानकारी आपके देश के नेशनल डायरेक्‍टर के पास भेजी जाएगी. यहां से अगले चरण की प्रॉसेस के बारे में आपको जानकारी मिलती रहेंगी.

खिताब जीतने के लिए इस प्रॉसेस से गुजरना होगा

इस खिताब को जीतने के लिए रजिस्‍ट्रेशन कराने के बाद कई कैटेगरी में आयोजित होने वाले कॉम्‍पि‍टीशन में शामिल होकर क्‍वाल‍िफाय होना पड़ता है. इनमें इवनिंग गाउन, इंटरव्‍यू और स्विमवियर कॉम्‍पि‍टीशन शाम‍िल हैं. इस कॉम्‍पिटीशन में हर साल 80 से 100 देशों की ब्‍यूटी क्‍वीन शामिल होती हैं.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.