केंद्र ने सुप्रीम कोर्ट को दी जानकारी, देश में अगस्त-दिसंबर तक मौजूद होगी कोरोना वैक्सीन की 135 करोड़ डोज

Spread the love

नई दिल्ली। केंद्र सरकार ने सुप्रीम कोर्ट में हलफनामा दायर कर जानकारी दी कि देश में अगस्त-दिसंबर 2021 तक कोरोना वैक्सीन की 135 करोड़ खुराकें उपलब्ध होंगी। केंद्र ने सुप्रीम कोर्ट में बताया कि देश में 135 करोड़ डोज में- कोविशील्ड की 50 करोड़ खुराकें, कोवैक्सीन की 40 करोड़, बायो ई सब यूनिट वैक्सीन की 30 करोड़, जायडल कैडिला डीएनए वैक्सीन पांच करोड़ और स्पूतनिक वी की 10 करोड़ वैक्सीन शामिल हैं।
गौरतलब है कि देश में कोरोना की तीसरी लहर की आशंका के बीच सरकार ने वैक्सीनेशन अभियान तेज कर दिया है। सरकार चाहती है कि इसी साल के अंत तक सभी देशवासियों को वैक्सीन लग जाए। बता दें कि इससे पहले सरकार ने दावा किया था कि 31 दिसंबर तक देश को 216 करोड़ से ज्यादा डोज मिल जाएगी लेकिन अब सरकार ने दिसंबर तक सिर्फ 135 करोड़ डोज देने की बात कही है यानि कि सरकार ने 81 करोड़ डोज की कमी कर दी है।
13 मई को केंद्र ने कहा था कि उसे अगस्त से दिसंबर के बीच 8 वैक्सीन की 216 करोड़ से ज्यादा डोज मिलने की उम्मीद है, जिससे देश की पूरी आबादी को साल के आखिरी तक टीकाकरण किया जा सकेगा लेकिन अब सरकार ने सुप्रीम कोर्ट में दाखिल हलफनामे में कहा कि अगस्त से दिसंबर के बीच 135 करोड़ डोज ही मिलने की संभावना है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.