26 नक्सलियों के एनकाउंटर स्थल पर पड़े है देशी लांचर सहित विस्फोटक सामग्री….

Spread the love

अंबागढ़ चौकी: महाराष्ट्र एंटी नक्सल यूनिट ने राजनांदगांव जिले मे 10 किलोमीटर भीतर घुसकर मोहला थाना क्षेत्र के ग्राम हिडकोटोला परेवा के बीच जंगल पहाड़ी में माओवादियों की कब्र खोद दी। महाराष्ट्र फोर्स के द्वारा दूसरे प्रदेश में घुसकर माओवादियों के खिलाफ पूरे देश में अब तक का यह सबसे बड़ा मामला है जिसमें सेंट्रल कमेटी से लेकर डीवीसी मेंबर बडे कंपनी कमांडर डेढ़ करोड़ के ईनामी नक्सलियो को ढेर कर 26 माओवादियों के शव और घातक हथियार समेट कर ले गए।

इस वारदात के सबूत घटनास्थल पर बिखरे पड़े हैं जहां 3 दिन बीत जाने के बाद भी मोहला पुलिस वारदात स्थल पर नहीं पहुंच पाई जहां नक्सलियों का देसी राकेट लांचर, साहित्य नक्सल फोटोग्राफ्स ,बिट्टू, दवाइयां बिखरे पड़े हुए हैं जो ग्रामीणों के लिए घातक हो सकते हैं।

उल्लेखनीय है कि निशानदेह महाराष्ट्र के सी 60 के जवानों ने अपने पराक्रम से बेहद बड़ी कामयाबी हासिल की है महाराष्ट्र पुलिस का दावा है कि 11 पत्ती पुलिस चौकी अंतर्गत नक्सली और फोर्स के बीच मुठभेड़ हुआ है परंतु घटनास्थल कुछ और बयां कर रही है।

मुठभेड़ स्थल 11 पत्ती पुलिस चौकी से 15 किलोमीटर भीतर राजनांदगांव जिले के मोहला विकासखंड के हिडकोटोला, परेवा का जंगल है जहां 26 मांओवादियों का एनकाउंटर किया गया। घटनास्थल जंगल के पेड़ पौधों पर गोलियों के निशान ,खून के धब्बे ,गोलियों के खाली खोखे काफी संख्या में विस्फोटक सामग्री अन्य नक्सल वस्तुएं चारों ओर फैला हुआ है जो मोहला इलाके के ग्रामीणों के लिए घातक साबित हो सकता है।

विशेष:
1-राजनांदगांव पुलिस को भनक तक नहीं लगी:-नक्सलियों के सेंट्रल कमेटी से लेकर डीवीसी मेंबर कंपनी कमांडर सहित डेढ़ करोड़ रुपए के 26 ईनामी नक्सलियों का महाराष्ट्र बॉर्डर राजनांदगांव जिले के मोहला इलाके में 10 किलोमीटर घुस कर महाराष्ट्र की स्पेशल फोर्स ने एनकाउंटर कर नक्सलियों के शव, वेपन बटोर कर महाराष्ट्र गढ़चिरौली समेट ले गए और इसकी भनक तक राजनंदगांव पुलिस को नहीं लग पाई और ना ही पुलिस ने घटनास्थल का अब तक संघन जांच किया है।

2- विस्फोटक सामग्री पड़े हुए हैं घटनास्थल पर:-महाराष्ट्र पुलिस के सफलता और दावों के बीच हिडकोटोला परेवा के बीच जंगल में काफी संख्या में नक्सलियों के खून के धब्बे, यूबीजीएल, देसी राकेट लांचर, साहित्य दवाई, फोटोग्राफ बिट्टू अन्य सामग्री घटनास्थल पर बिखरे पड़े हुए हैं जो यहां के ग्राम वासियों के लिए घातक साबित हो सकते हैं जिसे अब तक बटोरा नहीं गया है।

3-हिडकोटोला के खेत में उतरा हेलीकॉप्टर:-शनिवार मुठभेड़ के दौरान महाराष्ट्र फोर्स की 3 जवान गंभीर रूप से घायल हो गए जिन्हें रेस्क्यू करने महाराष्ट्र फोर्स कि विशेष हेलीकॉप्टर हिडकोटोला निवासी किसान बाल सिंह परेवा के खेत मे उतरा और घायल जवानों को ले उड़ा जो घटनास्थल से लगा हुआ है।

“सर्चिंग की जा रही है घटनास्थल पर हमारी फोर्स नहीं पहुंची है सभी मामलों पर नजर बनाए हुए हैं।” पुष्पेंद्र-एडिशनल एसपी मानपुर।

Leave a Reply

Your email address will not be published.