सेब के बीजों में खतरनाक जहर ‘सायनाइड’ होता है फिर भी इंसान की मौत क्यों नही होती, जानिए इसके पीछे क्या है विज्ञान

Spread the love

सेब में बीजों में सायनाइड होता है, लेकिन फिर भी इंसानों की इससे मौत क्‍यों नहीं होती? सोशल मीडिया पर यूजर्स अलग-अलग तरह से इसका जवाब दे रहे हैं, लेकिन वैज्ञानिक तथ्‍य कुछ और है. विज्ञान कहता है, सायनाइड एक खतरनाक जहर होता है. शरीर में पर्याप्‍त मात्रा में इसके पहुंचने के बाद इंसान के बचने की गुंजाइश कम होती है, लेकिन सेब में इसके होने के बाद भी इंसान की मौत क्‍यों नहीं होती, जानिए इस सवाल का जवाब…

सेब के बीज में सायनाइड और शुगर कम्‍पाउंड एमिगडलिन होता है. इस बीज पर एक लेयर चढ़ी होती है. अगर इंसान इन बीजों को निगल गया है तो पेट में बनने वाले पाचक रस भी इसकी लेयर को नहीं तोड़ पाते हैं. इसलिए सायनाइड का कोई भी हिस्‍सा बाहर नहीं आ पाता. अब बात आती है अगर कोई इंसान इसे चबाकर खाए तो क्‍या होगा? अगली स्‍लाइड में जानिए इसका जवाब.

गार्जियन की रिपोर्ट के मुताबिक, सायनाइड का असर दिखने के लिए इसकी कितनी मात्रा खतरनाक होती है, इसे भी समझने की जरूरत है. रिपोर्ट कहती है, 0.5-3.5 मिग्रा सायनाइड प्रति किलो शरीर के वजन पर जहरीला असर दिखाता है. लेकिन सेब में आमतौर पर 5 से 8 बीज पाए जाते हैं, जिनमें इतना सायनाइड नहीं होता है कि इंसान को नुकसान पहुंचा सके. इसलिए सेब के कुछ बीज आप खा जाते हैं तो शरीर को नुकसान नहीं होता.

अमेरिकी स्‍वास्‍थ्‍य एजेंसी सीडीसी का कहना है,, सायनाइड खतरनाक केमिकल होता है. शरीर में इसकी मात्रा बढ़ने पर कई तरह से असर होता है. जैसे- हार्ट रेट स्‍लो होने लगता है और मौत का रिस्‍क बढ़ता है. इसके अलावा उल्‍टी होना, कमजोरी महसूस होना जैसे लक्षण दिखते हैं. इसलिए सायनाइड को लेकर कोई एक्‍सपेरिमेंट न करें.

सायनाइड के स्वाद को लेकर भी कई तरह की बातें की जाती हैं. इसके स्वाद को लेकर दो किस्से काफी चर्चित हैं. पहले में कहा जाता है कि ये एक बार एक शख्स सायनाइड का टेस्ट जानने के लिए अपनी जान तक देने के लिए तैयार हो गया था. शख्स ने अपने एक हाथ में पेन और दूसरे हाथ में सायनाइड ले रखा था. हालांकि, जब उसने अपने एक हाथ से मुंह में सायनाइड डाला तो उसका दूसरा हाथ सिर्फ S ही लिख पाया और वह मर गया. अब S से Sweet, Sour और Salty कुछ भी हो सकता है. लिहाजा, इसके असली स्वाद को लेकर पुख्ता जानकारी नहीं मिली.

Leave a Reply

Your email address will not be published.