आपके कई कामों को आसान बना देंगे हाइड्रोजन पेरॉक्साइड से जुड़े ये हैक्स

Spread the love

हाइड्रोजन पेरॉक्साइड एक केमिकल कंपाउंड है जो लिक्विड फॉर्म में होता है। इसमें क्लीनिंग एजेंट के साथ-साथ एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-माइक्रोबियल और एंटी-वायरस प्रोपर्टीज मौजूद होती हैं और इसका इस्तेमाल मुख्य तौर पर कपड़ों की साफ-सफाई के लिए किया जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि हाइड्रोजन पेरॉक्साइड का इस्तेमाल साफ-सफाई के अलावा कई अन्य कामों को आसान बनाने के लिए भी किया जा सकता है। आइए आज हाइड्रोजन पेरॉक्साइड से जुड़े कुछ ऐसे ही हैक्स के बारे में जानते हैं।

  • टाइल्स के जोड़ को करें साफ

हाइड्रोजन पेरॉक्साइड एक बेहतरीन क्लीनिंग एजेंट है और इसका इस्तेमाल करके आप टाइल्स के जोड़ को आसानी से साफ कर सकते हैं। इसके लिए एक कांच की कटोरी में बेकिंग सोडा और हाइड्रोजन पेरोक्साइड का एक मिश्रण तैयार कर लें और फिर इस मिश्रण को घर की सभी टाइल्स के जोड़ पर लगाकर कम से कम 5-10 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें। इसके बाद सभी टाइल्स के जोड़ को क्लींनिंग ब्रश से रगड़कर पानी से धो दें।

  • टूथब्रश से लेकर ब्यूटी प्रोडक्ट्स तक को सैनिटाइज करें

आप चाहें तो हाइड्रोजन पेरॉक्साइड का इस्तेमाल अपने टूथब्रश, टंग क्लीनर, मैनिक्योर प्रोडक्ट्स और पैडिक्योर प्रोडक्ट्स को सैनिटाइज करने के लिए भी कर सकते हैं। इसके लिए आपको बस इतना करना है कि एक कांच के कटोरे में थोड़ा हाइड्रोजन पेरॉक्साइड डालना है। फिर इसमें उन प्रोडक्ट्स को भिगोकर कुछ मिनट के लिए छोड़ दें जिन्हें आपको सैनिटाइज करना है। इसके बाद इन प्रोडक्ट्स को सामान्य पानी से धोकर साफ कर लें।

  • फ्रिज को साफ और कीटाणु-मुक्त करें

फ्रिज को साफ और कीटाणु-मुक्त करने के लिए भी आप हाइड्रोजन पेरॉक्साइड का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले अपने फ्रिज को अच्छे से खाली कर लें। अब एक स्प्रे बोतल में हाइड्रोजन पेरॉक्साइड और पानी की बराबर मात्रा भर लें और फिर इसका अपने पूरे फ्रिज पर छिड़काव करें। अंत में माइक्रोफाइबर कपड़े से पूरे फ्रिज को पोछ दें। अगर आपके पास माइक्रोफाइबर कपड़ा न हो तो किसी साफ करपड़े का इस्तेमाल करें।

  • गार्डन से कीड़े भगाएं

अगर आप अपने गार्डन में लगने वाले कीड़े-मकोड़ों से कुछ अधिक ही परेशान रहते हैं तो उन्हें दूर भगाने के लिए आप हाइड्रोजन पेरॉक्साइड का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए हाइड्रोजन पेरॉक्साइड और सिरके का एक मिश्रण तैयार करके एक स्प्रे बोतल में भर लें। अब इस मिश्रण को पौधे की जड़ से लेकर पत्तों तक पर छिड़कें। यकीनन इससे आपका गार्डन कीड़े-मकोड़ों से काफी हद तक बच सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.