Skin Care Tips : त्वचा के लिए फायदेमंद है आटे का फेस पैक, जानिए इस्तेमाल करने का तरीका

Spread the love

सर्दी के दिनों में स्किन को मेंटेन रखना बहुत बड़ी चुनौती होती है क्योंकि इस मौसम में स्किन में ड्राईनेस काफी बढ़ जाती है. ऐसे में कई तरह की परेशानियां होती हैं. स्किन मुर्झायी सी नजर आती है. ऐसे में स्किन की सही तरीके से देखरेख बहुत जरूरी होती है. बाजार के ब्यूटी प्रोडक्ट्स महंगे मिलते हैं, साथ ही इनका असर भी जल्द ही खत्म हो जाता है. अगर आपके साथ भी ऐसी समस्या है तो परेशान होने की जरूरत नहीं. इसका इलाज आपकी रसोई में ही मौजूद है. सर्दी के​ दिनों में जिस आटे की रोटियां खाकर आप अपनी सेहत बनाते हैं, वही आटा आपकी स्किन को भी बेहतर बना सकता है. यहां जानिए इनको स्किन पर कैसे इस्तेमाल किया जाए.

मक्के का आटा स्किन की ड्राईनेस और पिंपल्स की समस्या को दूर करने के लिए मक्के का आटा काफी अच्छा माना जाता है. इसमें मौजूद प्रोटीन स्किन में कोलेजन बढ़ाने में मदद करता है. सर्दियों में एक चम्मच मक्के के आटे में एक चम्मच कच्चा दूध और एक चम्मच शहद मिलाकर पेस्ट बना लें. इस पेस्ट को चेहरे पर 10 मिनट के लिए लगाएं और इसके बाद चेहरा धो लें. इसका काफी अच्छा असर चेहरे पर नजर आता है. ज्वार का आटा इसका इस्तेमाल फेस स्क्रब की तरह किया जा सकता है क्योंकि ये मोटा होता है. इससे आपके चेहरे की डेड स्किन निकल जाएगा और स्किन पर चमक नजर आएगी. स्क्रबिंग के लिए एक चम्मच बाजरे के आटे में एक चम्मच कच्चा दूध डालकर पेस्ट बना लें. इस पेस्ट को चेहरे पर 10 मिनट के लिए लगाकर रखें. इसके बाद फेस को साफ कर लें. हफ्ते में दो बार ऐसा करने से स्किन पर शाइन बरकरार रहेगी.

बाजरे का आटा बाजरे का आटा चेहरे में कसाव लाता है. ये आपकी झुर्रियों की समस्या को दूर करने में मददगार है. साथ ही आपकी स्किन से टैनिंग को हटाता है. इसके लिए एक चम्मच बाजरे के आटे में एक चम्मच कच्चा दूध और एक चम्मच गुलाब जल मिलाकर पेस्ट बना लें. इसे चेहरे पर लगाएं. सूखने पर चेहरे पर पानी के छींटे डालें और क्लॉक वाइज हाथों को घुमाएं. ये क्लींजर की तरह भी काम करता है. गेहूं का आटा गेहूं के आटे का ​इस्तेमाल आप अपने चेहरे ही नहीं बल्कि पूरे शरीर की रंगत को बनाए रखने के लिए भी कर सकती हैं. इसके लिए दो चम्मच गेहूं के आटे को चौथाई कप गुलाब जल में रातभर के लिए भिगोकर रख दें. सुबह इस मिश्रण को चेहरे पर लगाकर 10 मिनट के लिए छोड़ दें. इसके बाद चेहरे को साफ कर लें. इससे डेड स्किन हटती है और स्किन पर निखार आता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.