जानिए कैसे सेहत के लिए नुकसानदायक है रेड चिल्ली

Spread the love

मिर्च खाने का स्वाद बढ़ाती है। सब्जी में लाल मिर्च डालने से खाना तीखा, चटपटा और स्वादिष्ट लगता है। भारत में ज्यादातर खानों में लाल मिर्च का इस्तेमाल किया जाता है। सीमित मात्रा में लाल मिर्च खाने के सेहत को कई तरह के फायदे होते हैं। मिर्च की तीखी प्रकृति के कारण यह लार निकलने में मदद करती है, साथ ही खाने को हजम करने में भी मददगार है। लाल मिर्च का सेवन औषधि के रुप में करने से आराम मिलता है, लेकिन इसका अधिक इस्तेमाल आपको कई तरह की परेशानियां भी दे सकता है। आइए जानते हैं कि लाल मिर्च का अधिक सेवन करने से सेहत को कौन-कौन सी परेशानियां हो सकती हैं।

पेट में एसिडिटी कर सकती है लाल मिर्च:

लाल मिर्च खाने से ना सिर्फ हार्टबर्न होता है बल्कि एसिडिटी की समस्या भी बढ़ जाती है। यहां तक की पेट में जलन बढ़ जाती है। अगर आप लगातार पेट और सीने में जलन महसूस करते हैं तो इसका सबसे बड़ा कारण है कि आप लाल मिर्च ज्‍यादा खा रहे हैं।

डायरिया कर सकता है:

खाने में ज्यादा मिर्च खाने से हाजमा बिगड़ जाता है। इसके सेवन से डायरिया जैसी बीमारी हो सकती हैं, साथ ही मितली भी परेशान कर सकती है।

अस्थमा में बढ़ सकती है मुसीबत:

अगर आपको अस्‍थमा सहित सांस लेने संबंधी कोई बीमारी है तो लाल मिर्च आपके लिए घातक हो सकती है। इससे अस्थमा का अटैक पड़ने का जोखिम हो सकता है। अधिक मात्रा में लाल मिर्च खाने से आपके शरीर की नसों में सूजन आ सकती है।

प्रेग्नेंसी में नुकसान दायक है:

गर्भावस्था के दौरान बहुत अधिक लाल मिर्च खाने से बच्चे का समय से पूर्व जन्म होने का खतरा हो सकता है।

पेट का अल्सर हो सकता है:

लाल मिर्च खाने से आपके पेट में गैस्ट्रिक और अल्सर की शिकायत हो सकती है जो सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.