अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं, तो आपको अपने खान-पान पर ज्याडदा ध्याीन देना होगा

Spread the love

अगर आप टाइप 2 डायबिटीज के मरीज हैं, तो आपको अपने खान-पान पर ज्‍यादा ध्‍यान देना होगा। क्या खाना चाहिए और किन चीजों से परहेज करें, जिससे ब्लड शुगर का स्तर न बढ़े, इसके बारे में यहां जानें।

डायबिटीज रोगियों को अपने खानपान का ध्यान रखना बहुत जरूरी होता है। आमतौर पर उन्हें ब्लड शुगर का स्तर बढ़ाने वाले खाद्य पदार्थों से दूर रहना चाहिए। इस तरह के खाद्य पदार्थ डायबिटीज के लक्षणों को बदतर कर सकते हैं। लेकिन अधिकांश लोग अपने आहार को लेकर काफी कन्फ्यूज रहते हैं।

डायबिटीज के मरीजों का कन्फ्यूजन दूर करने के लिए डायबिटीज एक ऐसी समस्या है जिसके कारण ब्लड शुगर का स्तर घटता-बढ़ता रहता है। लेकिन लाइफस्टाइल और डाइट में बदलाव करके इसे काफी हद तक नियंत्रित किया जा सकता है।

​कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाले ब्रेकफास्ट

कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाले खाद्य पदार्थ शरीर में ग्लूकोज के स्तर को धीरे-धीरे बढ़ाते हैं। इसलिए सुबह नाश्ते में कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाले खाद्य पदार्थ खाने से ब्लड शुगर का स्तर आसानी से नियंत्रित रहता है। ओटमील डायबिटीज रोगियों के लिए नाश्ते का एक हेल्दी विकल्प है।

​मेथी के बीज

मेथी के बीज में अधिक मात्रा में घुलनशील फाइबर होते हैं, जो पाचन क्रिया को धीमा करते हैं और ब्लड शुगर का स्तर बढ़ने से रोकते हैं। आप मेथी के बीज के पाउडर का सेवन कर सकते हैं या मेथी का पानी पी सकते हैं। 6 गिलास पानी में दो चम्मच मेथी के दाने को रात भर भिगोएं। सुबह इस पानी का सेवन करें।​

 जामुन का सिरका

जामुन में विटामिन सी, विटामिन ए, आयरन और अन्य स्वास्थ्यवर्धक पोषक तत्व पाए जाते हैं। ये त्वचा, मसूड़ों और डायबिटीज जैसी क्रोनिक बीमारी के लिए फायदेमंद होते हैं। डायटिशियन का कहना है कि जामुन का सिरके का सेवन करने से ब्लड शुगर का स्तर नियंत्रित रहता है। आधे गिलास पानी में एक चम्मच जामुन का सिरका मिलाएं और इसे लंच और ब्रेकफास्ट से 15 मिनट पहले पिएं।

​खाएं ये फल और सब्जियां

डायबिटीज के मरीजों के लिए कुछ फल और सब्जियां फायदेमंद होती हैं। ये ब्लड शुगर के स्तर को नियंत्रित रखने का कार्य करती हैं। खीरा, टमाटर, आइसबर्ग, मूली, पपीता, नाशपाती, तरबूज, सेब, संतरा, मीठा नींबू को भोजन में नियमित शामिल करना चाहिए।

इन फल और सब्जियों से करें परहेज

डायबिटीज के मरीजों को कुछ फल और सब्जियों को खाने से परहेज करना चाहिए क्योंकि इससे ब्लड शुगर का स्तर बढ़ सकता है। आलू, शकरकंद, कटहल, आम, अंगूर, खजूर, केला, चुकंदर और गाजर कुछ ऐसे प्राकृतिक उत्पाद हैं जिनका सेवन सीमित मात्रा में करना चाहिए।

डायबिटीज के मरीजों को अपने ब्लड शुगर के स्तर को नियंत्रित रखने के लिए नियमित अंतराल पर भोजन करना जरूरी है। देर से भोजन करने से हाइपोग्लाइसीमिया या हाइपरग्लाइसीमिया का खतरा बढ़ सकता है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.