इन टिप्स को अपनाकर फर्श पर जमे साबुन के पानी को करें साफ

Spread the love

अगर आप बालकनी या फिर बाथरूम के फर्श पर कपड़े धोते हैं तो इस पर साबुन का पानी जमा हो जाता है, जो नियमित सफाई के बावजूद साफ नहीं हो पता है। इस कारण फर्श काफी गंदा और बदरंग नजर आता है। यही नहीं, इससे फिसलने का भी डर बना रहता है। आइए आज हम आपको कुछ ऐसी असरदार टिप्स देते हैं, जिन्हें अपनाकर आप फर्श पर जमे साबुन के पानी को आसानी से साफ कर सकते हैं।

  • सीक वाली झाड़ू का करें इस्तेमाल

अगर आपके पास सीक वाली झाड़ू है तो आप इसके इस्तेमाल फर्श पर जमे साबुन के पानी को आसानी से साफ कर सकते हैं। बेशक वाइपर और पोंछे से भी यह काम किया जा सकता है, लेकिन इनसे जिद्दी दाग नहीं हटेंगे। इसके लिए सबसे पहले फर्श पर फिनाइल वाला पानी डालें और फिर इस पर सीक वाली झाड़ू अच्छे से फेरें। इससे न सिर्फ फर्श की गंदगी साफ होगी बल्कि इसकी चिकनाहट भी कम होने लगेगी।

  • सिरके का इस्तेमाल भी रहेगा बेहतर

फर्श पर जमे साबुन के पानी को साफ करने में सिरका भी आपके बेहद काम आ सकता है। इसके लिए पहले एक बाल्टी पानी में एक कप सिरका डालकर अच्छे से मिलाएं। अब इस मिश्रण को स्पंज या फ्लैट क्लॉथ मॉप पर डालकर फर्श की सफाई करें। अगर आप चाहें को इस मिश्रण का इस्तेमाल एक लंबे हैंडल वाले मॉप के साथ भी कर सकते हैं। सिरका आपके फर्श पर चमक लाएगा और फिसलन को भी कम करेगा।

  • बेकिंग सोडा का करें इस्तेमाल

फर्श पर जमे साबुन के पानी को साफ करने के लिए आप बेकिंग सोडा का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आपको चिकने दागों से प्रभावित फर्श के हिस्से पर बेकिंग सोडे का छिड़काव करें और उसे 5-10 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें और फिर एक कपड़े को गर्म पानी में डूबोकर उससे फर्श को पोंछ लें। ऐसा करने से फर्श की फिसलन आसानी से दूर हो जाएगी।

  • चूना आएगा काम

फर्श पर जमे साबुन के पानी को साफ करने के लिए चूना पाउडर भी काम आ सकता है। सबसे पहले चूना पाउडर को हर जगह पर छिड़क दें। अब इसे कुछ देर के लिए छोड़ दें और फिर सीक वाली झाड़ू से इसे अच्छे से फैलाकर साफ करें। अगर आपके पास सीक वाली झाड़ू नहीं है तो ब्रश की मदद से भी इसे साफ कर सकते हैं। थोड़ी देर रगडऩे के बाद दाग चले जाएंगे और फर्श चमकने लगेगा।
००

Leave a Reply

Your email address will not be published.