फ्रिज में भूलकर न रखें ये मौसमी फल, सेहत को हो सकता है नुकसान

Spread the love

गर्मी के मौसम में फलों और सब्जियों को खराब होने से बचाने के लिए फ्रिज में रखा जाता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कुछ सब्जियों और फलों को फ्रिज में रखना नुकसानदायक होता है. इसके अलावा हमारी सेहत पर भी असर पड़ता है. विशेषज्ञों के अनुसार, गर्मी के मौसम में आम, तरबूज, लीची सेमत अन्य मौसमी फलों को फ्रिज में नहीं रखना चाहिए. आप में से ज्यादातर लोग इस बात को सुनकर हैरान हो सकते हैं. लेकिन यही सही है. आइए जानते हैं इसके पीछे की वजह.
आम और तरबूज गर्मी में सबसे ज्यादा खाएं जाने वाले फल है. इन दोनों चीजों को फ्रिज में रखने से शरीर हाइड्रेटेड रहता है. साथ ही सन स्ट्रोक से भी बचाता है. एक्सपर्ट्स की माने तो इन दोनों फलों को कम तापमान में रखने से खराब होने का खतरा बढ़ जाता है. इन फ्रूट्स को काट कर भी नहीं रखना चाहिए. इससे इन फलों का रंग फीका पडऩे लगता है और काट कर रखने की वजह से इसकी स्तह पर बैक्टीरिया पनपने लगते हैं. इसकी वजह से सेहत को नुकसान होता है.
केला-केले एक सुपर फूड है जो साल भर मिलता है. केले को फ्रिज में नहीं रखना चाहिए. इससे ईथाइलीन नाम की गैस निकलती है जो अन्य फलों को थराब कर सकती हैं.
लीची-गर्मी के मौसम मे ज्यादातर लोग एक साथ अधिक लीची खरीद कर फ्रिज में रख देते हैं. फ्रिज में रखने की वजह से लीची की ऊपरी स्तह ठीक रहती है. लेकिन अंदर का गुदा खराब हो जाता है.
नींबू,संतरे और मौसमी-खट्टे फलों को फ्रिज में ज्यादा देर तक नहीं रखना चाहिए. इन चीजों को फ्रिज में रखने से इसके छिलके पर काले निशान पड़ जाते हैं और इनका रस भी सूखने लगता है.

  • रूम टेमपरेचर पर रखें

एक्सपर्ट्स के मुताबिक तरबूज, खरबूजा, आम समेत इन सभी फलों के लिए रूम टेमपरेचर बिल्कुल सही है. इन फलों को ताजा रखने के लिए कुछ देर के लिए ठंडे पानी में रख दें. इसके बाद रूम टेमपरेचर पर रहने दें. हालांकि आप चाहे तो खाने से पहले फल को काट कर 10 से 15 मिनट के लिए फ्रिज में रख सकते हैं. ज्यादा देर तक खुल में रहेंगे तो बैक्टीरिया पनप सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published.