आधार कार्ड के जरिए भी हो सकते हैं धोखाधड़ी का शिकार, बचने के लिए इन बातों का रखें ध्यान

Spread the love

Aadhaar Card Safety Tips: आधार कार्ड केवल पहचान पत्र नहीं है. बल्कि, यह बैंकिंग और दूसरे सरकारी बेनेफिट्स के लिए अनिवार्य दस्तावेज भी है. हमारा आधार कार्ड यूनिक डॉक्यूमेंट है, क्योंकि इसमें जरूरी जानकारी मौजूद होती है, जिसमें डेमोग्राफिक और बायोमेट्रिक डिटेल्स शामिल हैं. हालांकि, यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया (UIDAI) का दावा है कि उसका डेटाबेस पूरी तरह सुरक्षित है. लेकिन सावधानियां बरतना भी जरूरी है.

कोरोना महामारी के दौर में बैंकिंग धोखाधड़ी के मामले भी तेजी से बढ़े हैं. ऐसे में सभी लोगों का सावधान रहना जरूरी हो जाता है. आइए ऐसी कुछ टिप्स को जानते हैं, जिनका ध्यान रखकर आप आधार कार्ड से संबंधित धोखाधड़ी से बच सकते हैं.

इन टिप्स को करें फॉलो

  1. कभी भी किसी अनजान या अनाधिकृत व्यक्ति के साथ अपने आधार नंबर को शेयर नहीं करें.
  2. अपना वन टाइम पासवर्ड (OTP) कभी भी किसी व्यक्ति या एजेंसी के साथ शेयर नहीं करें. UIDAI की ओर से कोई प्रतिनिधि कॉल, ईमेल या एसएमएस के जरिए ओटीपी नहीं पूछता है. इसलिए ओटीपी को किसी के साथ शेयर नहीं करें.
  3. UIDAI डिजिटल आधार कार्ड को भी मान्यता देता है. इसलिए, बेस को प्रिंट करने के बजाय, आप अपने मोबाइल या लैपटॉप में डिजिटल कॉपी को सेव भी कर सकते हैं. अगर आप इसे पब्लिक मशीन पर डाउनलोड कर रहे हैं, तो इसकी लोकल कॉपी को डिलीट करना न भूलें.
  4. बेसिक वेरिफिकेशन और दूसरे फीचर्स के लिए, अपने मोबाइल नंबर को रजिस्टर कर लें. अगर आपने अब तक अपना नंबर रजिस्टर नहीं किया है या उसे बदल दिया है, तो अपने नजदीकी सेंटर पर जाकर उसे अपडेट करा लें.
  5. दस्तावेजों को सब्मिट कराते समय उसके उद्देश्य का जिक्र करना नहीं भूलें. उदाहरण के लिए, अगर आप बैंक अकाउंट खोलने के लिए अपनी आधार कार्ड की फोटोकॉपी शेयर कर रहे हैं, तो उस पर ‘आइडेंटिटी प्रूफ फॉर अकाउंट ओपनिंग ऑन्ली एट <XYZ> बैंक’ ऐसे लिख दें.
  6. अब आप UIDAI की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपने आधार कार्ड की हिस्ट्री को भी ट्रैक कर सकते हैं. इससे आप डिटेल्स जान पाएंगे कि यूनिक आइडेंटिफिकेशन कोड कहां इस्तेमाल हुआ था.
  7. आप UIDAI की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर यह भी चेक कर सकते हैं कि उसमें आधार बायोमेट्रिक लॉक या अनलॉक सिस्टम है, जिससे आपके आधार डेटा की प्राइवेसी की सुरक्षा हो.
  8. आपको अपने आधार ट्रांजैक्शन को नियमित तौर पर UIDAI की आधिकारिक वेबसाइट पर लॉग इन करके चेक करना चाहिए.
  9. अपनी आधार डिटेल्स को केवल UIDAI ऑथराइज्स सेंटर्स में जाकर ही अपडेट करें.
  10. अपने आधार नंबर को सोशल मीडिया पर शेयर नहीं करें.

Leave a Reply

Your email address will not be published.