रायपुर : छग में भारी बरसात का अलर्ट, अगले 4 घंटों में 8 जिलों में भारी बारिश की संभावना

Spread the love

छग में भारी बरसात का अलर्ट

अगले 4 घंटों में 8 जिलों में भारी बारिश की संभावना

 VM News desk :-

 छत्तीसगढ़ में एक तरफ जहा ब्लॉक वर्षा  ने कई क्षेत्रों में सूखे का खतरा बढ़ा दिया है। पिछले 15 दिनों में पहली बार आज छत्तीसगढ़ के कई जिलों में भारी बारिश का  मौसम बना है l मौसम विभाग ने रात नौ बजे तक राज्य के 8 जिलों में भारी बारिश की संभावना जताई है l  इसके लिए विभागीय चेतावनी भी जारी की गई है। वही,राज्य भर में अब तक 12 फीसदी कम बारिश दर्ज की गई है l

रायपुर मौसम विज्ञान केंद्र ने आज शाम 4.30 बजे त्वरित पूर्वानुमान जारी किया है। इसके अनुसार उत्तर-पश्चिम छत्तीसगढ़ का आसमान घने बादलों से ढका हुआ है। सिस्टम अनुकूल है, ऐसे में कोरिया, सूरजपुर, सरगुजा, जशपुर , बिलासपुर, गौरेला-पेंड्रा-मरवाही, मुंगेली, कोरबा और आसपास के जिलों के एक-दो स्थानों पर भारी बारिश की संभावना है l मौसम विभाग के अनुसार, एक कम दबाव का क्षेत्र तटीय ओडिशा और इससे सटे उत्तर-पश्चिम बंगाल की खाड़ी पर बना हुआ है। इसके साथ ही ऊपरी हवा का एक चक्रवाती परिसंचरण 7.6 किमी की ऊंचाई पर स्थित है।

इससे पहले मौसम विभाग ने जानकारी दी थी कि एक उत्तर-दक्षिण ट्रफ कम दबाव के केंद्र से उत्तरी तमिलनाडु तक 1.5 किमी की ऊंचाई तक फैली हुई है। मॉनसून ट्रफ फिरोजपुर, हिसार, दिल्ली, हरदोई, वाराणसी, डेहर , रांची, क्योंझरगढ़ पर बना है , जो पूर्वी मध्य बंगाल की खाड़ी तक कम दबाव का केंद्र है। आज राज्य के अधिकांश स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश या गरज के साथ छींटे पड़ने की संभावना जताई गई थी। गरज के साथ एक-दो स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश की भी संभावना है। भारी बारिश का क्षेत्र मुख्य रूप से बिलासपुर और सरगुजा संभाग का रहने की संभावना है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.