कोरोना वैक्सीन : जानिए किन लोगो को नहीं लगवानी चाहिए कोरोना वैक्सीन

Spread the love

जानिए किन लोगो को नहीं लगवानी चाहिए कोरोना वैक्सीन

किन लोगों को कोरोना की वैक्सीन नहीं लगवानी चाहिए

वर्तमान मंथन/दुर्ग : देश में हर दिन लाखों की तादाद में कोरोना के मामले आ रहे हैं। इससे सुरक्षा के लिए सभी को सोशल डिस्टेंसिंग, मास्क व सरकार के बताये गए नियमों का पालन करने की सलाह भी दी गई है। साथ ही समूचे भारत में कोरोना वायरस से बचने के लिए टीकाकरण अभियान चल रहा है। शुरुआत में 45 साल से ऊपर के लोगों को कोविशील्ड (Covishield) और कोवैक्सीन (Covaxin)  की वैक्सीन लग रही है।  अब वही 1 मई 2021 से 18 से अधिक उम्र वाले को भी वैक्सीन लगनी है। लेकिन वैक्सीन के कुछ दुष्परिणाम (साइड इफेक्ट) भी देखने तो मिल रहे है। जिसको लेकर लोगों के मन में  बहुत से अहम् सवाल हैं।

इसको देखते हुए देश में कोविशील्ड (Covishield) और कोवैक्सीन (Covaxin) ने फैक्टशीट जारी की है। जिसमे बताया गया है कि किन लोगो को वैक्सीन लगवाने से बचना चाहिए

 

तो आइये जानते हैं कि किन लोगों को कोरोना की वैक्सीन नहीं लगवानी चाहिए…

जिनको पहले से किसी चीज से एलर्जी की शिकायत हो –

अगर किसी व्यक्ति को पहले से कोई एलर्जी की शिकायत  है तो उन्हें गलती से भी वैक्सीन नहीं लगवानी चाहिए। इससे उन्हें साइड इफेक्ट होने का खतरा हो सकता है।

किन लोगों को कोरोना की वैक्सीन नहीं लगवानी चाहिए

तेज बुखार या ब्लीडिंग डिसऑर्डर वाले मरीज –

जिन लोगो को पहले से तेज बुखार हो या उनकी चपेट में आए लोगों को भी वैक्सीन लगवाने से बचना चाहिए। इसके अलावा अतिरक्तस्त्राव ( ब्लीडिंग डिसऑर्डर) वाले लोग भी इसे लगवाने से बचें।

 

वैक्सीन की पहली डोज के बाद रिएक्शन होने पर –

 अगर किसी व्यक्ति  को पहली डोज के बाद रिएक्शन हुआ है। इसके साथ ही तेज बुखार होने पर वैक्सीन लगवाने से बचें।

 

गर्भवती और दूध पिलाने वाली (ब्रेस्टफीडिंग) वाली महिलाएं –

 गर्भवती और जो माताये अपने बच्चे को दूध पिला रही हो (ब्रेस्टफीडिंग वाली महिलाओें) उनको भी इसे ना लगवाने की सलाह दी जाती है। इसके बाद भीयदि आप  वैक्सीन लगवाना चाहती है तो आपको पहले अपने एक्सपर्ट्स की सलाह लेनी चाहिये।

 

 गंभीर स्वास्थ्य समस्या वाले मरीज –

यदि कोई इन्सान पहले से किसी बीमारी से जुझ रहा हैं, उन्हें भी इसे लगवाने से बचना चाहिए। इसके अलावा जिन लोगों ने पहले से अगर कोई और वैक्‍सीन ली है तो वे पहले डॉक्टर को इसके बारे में बताएं।