रायपुर : कालेजों में दाखिले की पहली सूची जारी, जानिए विस्तार से

Spread the love

 कालेजों में दाखिले की पहली सूची आज : इस बार कटऑफ 90% से भी अधिक

 वर्तमान मंथन : इस वर्ष बारहवीं कक्षा में प्रथम श्रेणी ( 95 प्रतिशत यानि 2.5 लाख से अधिक) से उत्तीर्ण होने वाले छात्रों की बड़ी संख्या और लगभग 45 हजार की संख्या 90 प्रतिशत से अधिक होने का प्रभाव यह होगा कि राजधानी के अन्य कालेजो सहित पं. रविशंकर शुक्ल विश्वविद्यालय में दाखिले के लिए कड़ा मुकाबला होने जा रहा है। पं.

रविशंकर विश्वविद्यालय से संबद्ध करीब 150 कॉलेजों में प्रथम वर्ष में करीब 30 हजार सीटें हैं , जिसके लिए 40 हजार आवेदन जमा किए जा चुके हैं। राजधानी में साइंस कॉलेज, छत्तीसगढ़ कॉलेज और डिग्री गर्ल्स कॉलेज के लिए सबसे अधिक आवेदन हैं। इनमें प्रवेश की पहली सूची बुधवार, 18 अगस्त को जारी की जा रही है और माना जा रहा है कि रायपुर के तीनों कॉलेजों में पहली सूची का कटऑफ 90 प्रतिशत से अधिक रहने वाला है l

पं. रविशंकर विश्वविद्यालय  से संबद्ध कॉलेजों में दाखिले के लिए कॉमर्स और आर्ट्स की तुलना में गणित और बायो के प्रथम वर्ष में प्रवेश के लिए अधिक आवेदन आते हैं। विश्वविद्यालय के सूत्रों  से प्राप्त जानकारी के अनुसार विज्ञान में प्रवेश के लिए 20 हजार से अधिक छात्रों ने आवेदन किया है। इसमें भी रायपुर के कॉलेजों के लिए 65 प्रतिशत से अधिक आवेदन हैं।

साइंस कॉलेज रायपुर के लिए छत्तीसगढ़ कॉलेज , डिग्री गर्ल्स कॉलेज और एक या दो और कॉलेजों को उपलब्ध सीटों की संख्या से लगभग 8 गुना अधिक सीटें मिली हैं। विवि प्रबंधन के मुताबिक सभी कॉलेजों में दाखिले के लिए मेरिट लिस्ट तैयार कर ली गई हैl  इसे बुधवार को कॉलेजों में भेजा जाएगा और वहां से जारी किया जाएगा। इसी सूची के आधार पर कॉलेज प्रवेश देंगे।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.