CG Board Exam 2021: छ.ग. 10वी बोर्ड की परीक्षा निरस्त एवं 12वीं बोर्ड की परीक्षा स्थगित  

Spread the love

  छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल  ने लिया अहम फैसला

  छत्तीसगढ़   10वी बोर्ड की परीक्षा निरस्त, 12वीं बोर्ड की परीक्षा स्थगित

 वर्तमान मंथन/रायपुर छत्तीसगढ़ में कोरोना महामारी की दूसरी लहर के भीषण प्रकोप को देखते हुए प्रदेश की सरकार ने दसवीं बोर्ड की परीक्षा को निरस्त कर दी है इसके साथ ही 12वीं बोर्ड की परीक्षा आगामी आदेश तक स्थगित कर दी है। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) के तर्ज पर छत्तीसगढ़ में भी  छ.ग. माध्यमिक शिक्षा मडल की 10वीं बोर्ड परीक्षा अभी नहीं होगी। दसवी कक्षा के विद्यार्थियों को दिए गए आंतरिक मूल्यांकन के आधार पर विषय वार अंक देकर पास किया जाएगा।

छत्तीसगढ़ स्कूल शिक्षा मंत्री डॉ. प्रेमसाय सिंह टेकाम ने नईदुनिया को बताया कि सीबीएसई ने भी 10वीं बोर्ड की परीक्षा निरस्त कर दी है। इसके अलावा अन्य राज्यों में भी बोर्ड की परीक्षाएं भी स्थगित हो चुकी हैं। इसी को देखते हुए छत्तीसगढ़ की दसवीं बोर्ड की परीक्षा भी रद्द कर दी गई है।

पूरे प्रदेश में 10वीं की कक्षा में चार लाख 61 हजार और 12वीं  की कक्षा में दो लाख 86 हजार विद्यार्थी परीक्षा में शामिल हो रहे हैं। आपको यह बता दें कि कोरोना महामारी की दूसरी लहर की वजह से देशभर में 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा में बहुत प्रभाव पड़ा है। पहले छत्तीसगढ़ में दसवीं बोर्ड की परीक्षा 15 अप्रैल से होनी थी, पहले तो राज्य सरकार ने 12वीं की परीक्षा स्थगित कर दी थी।

अब दसवीं बोर्ड की परीक्षा भी निरस्त हो गई है वही 12वीं बोर्ड की परीक्षाएं आगामी आदेशपर्यन्त तक स्थगित कर दी गई हैं । 12वीं बोर्ड की परीक्षा तीन मई से 24 मई तक ऑफलाइन  आयोजित होनी थीं। गौरतलब है कि दसवीं बोर्ड के परीक्षार्थियों को दिए गए ऑनलाइन असेसमेंट यानी आंतरिक मूल्यांकन के आधार पर अंक दिए जाएंगे। जो परीक्षार्थी संतुष्ट नहीं होगा उसके लिए अलग से विशेष परीक्षा का भी प्रावधान रखा गया है।