पैरों के नीचे तकिया लगाने के फायदे: सोते समय इस तरीके को अपनाने से आप पैर दर्द, सूजन और कई समस्याओं से पा सकते हैं राहत

Spread the love

आपने कई बार देखा होगा कि प्रेगनेंसी के समय महिलाएं अपने पैरों के नीचे तकिया लगा कर सोती हैं। लेकिन क्या आपने सोचा है कि वो ऐसा क्यों करती हैं। दरअसल, इससे आपके शरीर पर भार नहीं पड़ता है और वजन पूरे शरीर में समान रूप से बंट जाता है। इससे पैरों की सूजन कम होती है और कमर पर भी ज्यादा बोझ नहीं पड़ता है। लेकिन, ये तरीका सिर्फ प्रेगनेंट महिलाओं के लिए ही फायदेमंद नहीं है बल्कि, हर किसी के लिए फायदेमंद है। दरअसल, सोते समय पैरों के नीचे तकिया लगाने से शरीर को कई फायदे मिलते हैं। कैसे, जानते हैं।

1. पैरों की सूजन कम होती है
अगर आपको किसी भी कारण से पैरों में सूजन हो तो ये तरीका काफी कारगत तरीके से काम करता है। जैसे कि अगर किसी के पैर में थकान के कारण सूजन है, वैरिकोज वेन्स की समस्या है फिर मांसपेशियों के कारण सूजन है। इन तमाम प्रकार से सूजन में ऐसे पैर रख कर सोने से आप बेहतर महसूस कर सकते हैं। ये पैरों में फ्यूट रिटेंशन को कम करती है और पैरों की सूजन दूर करती है।

2. पीठ और कूल्हे के दर्द को कम करता है

लंबे समय तक डेस्क वर्क करने से लोग अक्सर पीठ और कूल्हे के दर्द की शिकायत करते हैं। साथ ही कई बार यूं ही शरीर में ये समस्या होती रहती है। ऐसी स्थिति में पैरों के नीचे तकिया लगा कर सोने से पीठ और कूल्हे के दर्द से राहत महसूस होती है। साथ ही ये मांसपेशियों में पैदा ये प्रैशर को भी कम करने का काम करती है। इसलिए इस स्थिति में सोते समय ये काम जरूर करें।

3. साइटिका के दर्द को कम कर सकता है

साइटिका तंत्रिका का एक टकराव है जो आमतौर पर आपके नितंबों और आपके पैर के पिछले हिस्से में दर्द पैदा करता है। ऐसी स्थिति में सोने से आपकी पीठ के निचले हिस्से और कूल्हों में मरोड़ हो सकती है, जिससे तंत्रिका को और अधिक संकुचित करके साइटिका का दर्द बढ़ सकता है। ऐसे में पैरों के नीचे तकिया लगा कर सोने से आप दर्द से राहत पा सकते हैं।

4. डिस्क पेंन को कम कर सकता है
डिस्क पेंन में रीढ़ की हड्डी के अत्यधिक घुमाव से आपकी रीढ़ की हड्डी पर दबाव से दर्द हो सकता है। ऐसे में पैरों के नीचे तकिया लगा कर सोने से आप इस दर्द से राहत पा सकते हैं। दरअसल, इससे आपकी डिस्क पर कोई दवाब नहीं पड़ेगा और दर्द से राहत महसूस करेंगे।

5. ब्लड सर्कुलेशन को सही करता है
अगर आपके शरीर का ब्लड सर्कुलेशन सही नहीं है तो रात में आपके पैरों में तेज जलन और दर्द हो सकता है। ऐसे में पैरों के नीचे तकिया लगा कर सोने से आप बेहतर महसूस कर सकते हैं क्योंकि ये आपके ब्लड सर्कुलेशन को सही करेगा और पैरों में जलन और दर्द को कम करेगा। तो, इन तमाम स्थितियों में आप पैरों के नीचे तकिया लगा कर सोने से बेहतर महसूस कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.