सर्दी में स्किन की समस्याओं का उपचार करने के लिए शहद का करें इस तरह इस्तेमाल

Spread the love

शहद में मौजूद पोषक तत्व स्किन को दाग-धब्बों कील-मुहांसों और झुर्रियों से मुकाबला करने में मदद करते हैं। इसे चेहरे पर नियमित रूप से लगाने से चेहरे की चमक बढ़ती है। यह स्किन पोर्स को खोलता है साथ ही चेहरे की स्किन को साफ भी करता है।

चेहरा खूबसूरत तभी दिखता है जब चेहरे की स्किन जानदार होती है। रूखी और बेजान स्किन चेहरे की सारी खूबसूरती छीन लेती है। सर्दी में ड्राई स्किन के लोगों के चेहरे पर झुर्रियां दिखने लगती है। सर्दी में स्किन के ड्राई होने का सबसे बड़ा कारण स्किन के नीचे मौजूद ग्रंथियों द्वारा सीबम या प्रा्कृतिक तेल का पर्याप्त मात्रा में उत्पादन नहीं होना है। सीबम के कम उत्पादन होने से ड्राईनेस की समस्या होती है। सर्दी में ड्राई स्किन देखने में बेहद खराब लगती है, साथ ही स्किन में खुजली और जलन की भी शिकायत रहती है। सर्दी में स्किन की ड्राईनेस दूर करने के लिए शहद सबसे बेहतरीन घरेलू इलाज है।

शहद के गुण:

शहद में मौजूद पोषक तत्व स्किन को दाग-धब्बों, कील-मुहांसों और झुर्रियों से मुकाबला करने में मदद करते हैं। इसे चेहरे पर नियमित लगाने से चेहरे की चमक बढ़ती है। यह स्किन पोर्स को खोलता है, साथ ही चेहरे की स्किन को साफ भी करता है। आप इसे अपनी स्किन केयर रूटीन में शामिल कर सकती हैं। आइए जानते हैं सर्दी में शहद का पैक स्किन की कौन-कौन सी परेशानियों का उपचार करता है।

स्मूथ स्किन के लिए फेस पैक:

अगर आप अपनी स्किन को साफ और स्मूथ बनाना चाहती हैं तो हनी फेस पैक लगाएं। शहद में बेसन, मलाई, चंदन और गुलाब का तेल मिलाएं और इसे चेहरे पर लगाएं। 10-15 मिनट तक चेहरे पर लगाकर सूखने दें फिर चेहरा वॉश कर लें। इस पैक से चेहरे की गंदगी साफ होगी, साथ ही स्किन नर्म और कोमल भी बनेगी।

चेहरे के बाल हटाने के लिए शहद का फेस पैक:

एक बर्तन में एक चम्मच शहद, एक चम्मच चीनी और कुछ बूंदें नींबू की डालकर इसका पेस्ट बनाएं। तीनों चीज़ों को मिक्स करके तीन मिनट तक इसे माइक्रोवेव पर गर्म करें। माइक्रोवेव से निकालकर गुनगुने इस पैक को चेहरे के बालों पर लगाएं और कपड़े की पट्टी लेकर इसके ऊपर रखें और विपरीत दिशा में खीचें। इससे बाल जड़ से हट जाएंगे।

स्किन की सफाई के लिए शहद का फेस पैक:

स्किन की सफाई करने के लिए शहद, दूध पाउडर, नींबू का रस और बादाम के तेल को बराबर मात्रा में मिला लें और इसे अपने चेहरे पर लगाएं। पेस्ट को चेहरे पर 20 मिनट के लिए लगाएं फिर वॉश कर लें। यह पैक आपकी स्किन को अंदर से साफ करेगा।

मुहांसे दूर करने के लिए शहद का पैक:

मुंहासों से छुटकारा पाने के लिए आप शहद और दालचीनी पाउडर को मिलाकर एक पेस्ट तैयार कर लें और रात को मुहांसों पर लगाकर छोड़ दें और सुबह गुनगुने पानी से चेहरे को वॉश करें।

 

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.