नारियल तेल बॉडी को कई तरह से नुकसान पहुंचा सकता है

Spread the love

नारियल के तेल का इस्तेमाल पूरी दुनिया में सुपरफूड के तौर पर किया जाता है। भारत के कई हिस्सों में इसका इस्तेमाल कुकिंग ऑयल के रूप में किया जाता है। नारियल का तेल असल में कई प्रकार के फैटी एसिड्स का कॉम्बो होता है, जो दिल को सेहतमंद रखता है, वज़न को कंट्रोल करता है और दिमाग को तेज़ करता है। यह तेल सेहत को कई तरह से फायदा पहुंचाता है इसी वजह से इसका इस्तेमाल आयुर्वेदिक दवाओं में भी किया जाता है।

केरल में ज्यादातर आयुर्वेदिक दवाओं में नारियल के तेल का इस्तेमाल बेस के तौर पर भी किया जाता है। नारियल का तेल विटामिन और वसा का एक प्राकृतिक स्रोत है जो सेहत को कई तरह से फायदा पहुंचाता है। सेहत को फायदा पहुंचाने वाले नारियल तेल का अगर सीमित मात्रा में उपयोग किया जाए तो सेहत को फायदा होता है, लेकिन इसका अधिक सेवन सेहत को कई तरह की परेशानियों में भी डाल सकता है। आइए जानते हैं कि नारियल का तेल सेहत को किस तरह नुकसान पहुंचा सकता है।

नारियल तेल किस तरह सेहत पर असर डालता है:

वास्तव में नारियल के तेल से जुड़ा कोई भी जोखिम संतृप्त वसा के कारण होता है, जो नारियल में प्रचुर मात्रा में होता है। अमेरिकन हॉस्पिटल एसोसिएशन ने हाल ही में संतृप्त वसा विशेष रूप से नारियल तेल के इस्तेमाल करने पर चेतावनी जारी की है। इसके अलावा, अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन ने सिफारिश की है कि संतृप्त वसा का सेवन कुल कैलोरी सेवन के 6% से अधिक नहीं होना चाहिए।

नारियल तेल के साइड इफेक्ट्स  

कोलेस्ट्रॉल बढ़ा सकता है नारियल तेल:

नारियल के तेल से एलडीएल यानि खराब कोलेस्ट्रॉल और एचडीएल यानि अच्छा कोलेस्ट्रॉल का लेवल बढ़ जाता है। यह तेल उन लोगों को परेशान कर सकता है जिनके ब्लड लेवल में पहले से ही उच्च मात्रा में कोलेस्ट्रॉल है। नारियल के तेल में संतृप्त वसा की मात्रा अन्य वसा या तेल की तुलना में अधिक होती है। संतृप्त वसा से खराब कोलेस्ट्रॉल में बढ़ोतरी होती है।

एलर्जी कर सकता है:

अगर आपको एलर्जी है तो नारियल तेल आपको परेशानी में डाल सकता है। नारियल का तेल एलर्जी का कारण बनता है। इसकी वजह से मतली, चकत्ते, एक्जिमा, पित्ती और उल्टी की परेशानी हो सकती है।

सिरदर्द कर सकता है:

नारियल तेल का उपयोग कर डिटॉक्सीफिकेशन करने वाले व्यक्तियों को सिर दर्द की परेशानी दे सकता है।

मुहांसों का कारण बनता है:

नारियल का तेल ऑयली स्किन वाले लोगों को नुकसान पहुंचाता है। नारियल में मौजूद लॉरिक एसिड आमतौर पर ऑयली स्किन के लिए मुंहासे पैदा करने वाले बैक्टीरिया को मारने में मदद करता है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.