आपकी कई परेशानियों का हल बन सकता हैं आंवला, जानें इससे मिलने वाले फायदे

Spread the love

अगर सुपरफूड की बात की जाए तो उसमें आंवले को भी शामिल किया जाता हैं जो पोषक तत्वों, एंटीऑक्सीडेंट, कैंसर विरोधी और एंटी इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर होता है। आयुर्वेद में भी आंवले की महत्ता बताई गई हैं। आंवले में विटामिन सी, एंटीऑक्सीडेंट, कैल्शियम, आयरन, पोटैशियम, फ्लैवोनोइड्स और  जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं

जो शरीर और सेहत को कई तरीके के फायदे पहुंचाने का काम करते हैं। आंवले का सेवन कई तरीकों से किया जा सकता हैं, लेकिन खाली पेट सेवन करना बेहतर परिणाम देता हैं। आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि किस तरह आंवला सेहत को फायदा पहुंचाने में मददगार साबित होता हैं। आइये जानते हैं इसके बारे में…

इम्यूनिटी सिस्टम को बनाए मजबूत

खाली पेट में आंवला के सेवन से आपका इम्यूनिटी सिस्टम मजबूत होता है। इसमें खूब सारा विटामिन C होता है। 100 ग्राम आंवले में संतरे की तुलना में 10 से 30 गुना अधिक विटामिन C होता है। साथ ही आंवला प्राकृतिक लैग्जेटिव का काम करता है और शरीर से टॉक्सिन्स को बाहर निकालता है। सुबह खाली पेट में कच्चा आंवला खाने से या जूस पीने से काफी फायदा मिलता है। आंवला में फंगल इंफेक्शन और बैक्टीरिया से लड़ने की ताकत होती है।

मुंह के छालों को करे दूर

अगर आपके मुंह में अक्सर छाले हो जाते हैं तो आंवले से बेहतर इलाज और कुछ नहीं हो सकता। गर्म पानी में आंवले का जूस मिलाकर इसे हर दिन पिएं। आपको कुछ दिनों में ही इसका असर दिखने लगेगा और बार-बार छाले होना बंद हो जाएंगे। हर दिन कच्चा आंवला खाने या इसका जूस पीने से दांत और मसूड़े मजबूत होते हैं। इसके अलावा ये सांसों की दुर्गंध भी दूर करता है।

पाचन तंत्र रखे दुरुस्त

आंवला में प्रचुर मात्रा में फाइबर पाया जाता है जो, शरीर के पाचन तंत्र को ठीक कर पेट की समस्याओं से छुटकारा दिलाता है। आंवला का खाली पेट में रोज सेवन करने से पाचन क्रिया में सुधार होता है। खाली पेट में इसके सेवन से कब्ज और एसिडिटी से राहत मिलती है।

मोतियाबिंद में फायदा

आमतौर पर उम्र के बढ़ने के साथ कई लोगों को मोतियाबिंद की परेशानी होने लगती है। इससे बचने के लिए आंवला के साथ रसांजन, मधु और घी मिला लें। इस मिश्रण को आंखों में लगाने से आंखों के पीलेपन और मोतियाबिंद में फायदा मिलता है।

 

 

ब्लड शुगर को करे कंट्रोल

आंवला में क्रोमियम नाम का तत्व पाया जाता है जो ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में काफी उपयोगी होता है। डायबिटीज के मरीजों के लिए आंवला एक बेहतरीन फल है। हालांकि, आंवले में बहुत सारा फाइबर होता है इसलिए इसे बहुत ज्यादा मात्रा में नहीं खाना चाहिए। ज्यादा फाइबर से इरिटेबल बॉवेल सिंड्रोम की समस्या हो सकती है।

आंखों की सूजन करे दूर

आंवले को जौ के साथ कुटकर ठंडे पानी में भिगो लें। दो-तीन घंटे बाद आंवलों को निचोड़ कर निकाल लें। इसी पानी में फिर से दूसरे आंवला को ऐसे ही भिगो दें। दो-तीन घंटे बाद फिर निचोड़ कर निकाल लें। इस तरह तीन-चार बार करें। इस पानी को आंखों में डालने से आँखों की सूजन कम होती है।

त्वचा और बालों के लिए फायदेमंद

बालों को काला, घना और चमकदार बनाने के लिए आंवले का प्रयोग बेहद फायदेमंद होता है। खाली पेट में आंवला खाने से या आंवले के पानी से बाल धोने से बाल चमकदार नजर आते हैं। साथ ही आंवले में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट के कारण आपकी त्वचा के दाग-धब्बे भी ठीक हो जाते हैं और त्वचा खूबसूरत दिखाई देती है। इसके लिए आप चेहरे पर आंवला का पेस्ट बनाकर लगा सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.