दुनिया में पहले मुर्गी आई या अंडा? वैज्ञानिकों ने खोज निकाला इसका उत्तर

Spread the love

हम बचपन से ही एक सवाल सुनते आ रहे हैं। यह सवाल है पहले मुर्गी आई या अंडा? लेकिन अब इस सवाल का उत्तर मिल गया है। वैज्ञानिकों ने इसका पता लगा लिया है कि दुनिया में पहले मुर्गी आई या अंडा? पहले यह सवाल लोगों को दुविधा में डाल देता था। लोग समझ नहीं पाते थे कि इसका जवाब क्या है? लेकिन वैज्ञानिकों ने अब लोगों के कन्फ्यूजन को दूर कर दिया है। वैज्ञानिकों ने ”पहले मुर्गी आई या अंडा?” इस सवाल का जवाब पूरे तर्क के साथ दिया है।

यूनाइटेड किंगडम (UK) के शेफील्ड और वारविक यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर्स ने ”पहले मुर्गी आई या अंडा?” के सवाल के उत्तर को खोजने के लिए इस पर काफी रिसर्च किया है। लंबे समय तक रिसर्च करने के बाद वैज्ञानिकों को आखिरकार कामयाबी मिल गई और उन्होंने इस बड़े प्रश्न के उत्तर को खोज लिया। अपने इस उत्तर को सच साबित करने के लिए वैज्ञानिकों ने कई तर्क भी दिए हैं। वैज्ञानिकों के इस रिसर्च से पता चला है कि दुनिया में पहले मुर्गी आई थी और बांद में अंडा आया था। सबसे खास बात यह है कि मुर्गी के बिना अंडे पैदा नहीं हो सकते हैं। रिसर्च में पाया गया है कि अंडे के खोल में ओवोक्लाइडिन नामक एक प्रोटीन होता है जिसके बिना अंडे की खोल नहीं बन सकती है।

सबसे बड़ी बात यह है कि यह प्रोटीन सिर्फ और सिर्फ मुर्गी के गर्भाशय में ही बनता है। इसलिए जबतक मुर्गी के गर्भाशय से यह प्रोटीन अंडे के निर्माण में इस्तेमाल नहीं होगा तब तक अंडा नहीं बन सकता है। इस बात से अब यह साफ हो चुका है कि दुनिया में पहले मुर्गी आई थी जिसके बाद अंडा आया। इस दुनिया में जब मुर्गी आई तब उसके गर्भाशय में ओवोक्लाइडिन बना जिसके बाद ये प्रोटीन अंडे की खोल में पहुंच पाया। इस रिसर्च के मुख्य वैज्ञानिक डॉ कोलिन फ्रीमैन का कहना है कि यह सवाल काफी समय से लोगों को परेशना कर रहा था कि आखिर दुनिया में पहले मुर्गी आई या अंडा? लेकिन वैज्ञानिकों ने सूबत के साथ इसका जवाब खोज निकाला है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.