आईपीएल 2022 के लिए रिटेंशन लिस्ट जारी

Spread the love

आईपीएल 2022 के लिए रिटेंशन लिस्ट जारी हो चुकी है। आठों टीमों ने अपने रिटेन किए गए खिलाड़ियों के नाम की घोषणा कर दी है। सभी फ्रेंचाइजी के पास चार-चार खिलाड़ियों को रिटेन करने की इजाजत थी। ऐसे में उन्होंने कई चौंकाने वाले फैसले लिए।फ्रेंचाइजी ने कई सीनियर भारतीय और विदेशी खिलाड़ियों को रिलीज कर दिया। इसमें केएल राहुल, शिखर धवन, श्रेयस अय्यर, डेविड वार्नर, फाफ डुप्लेसिस और कगिसो रबाडा जैसे खिलाड़ी शामिल हैं। अब इन पर जनवरी में होने वाले मेगा ऑक्शन में बड़ी बोली लग सकती है।

रिलीज किए गए टॉप भारतीय खिलाड़ी
पंजाब ने अपने कप्तान केएल राहुल को रिलीज कर दिया। राहुल पिछले तीन सीजन से लगातार 500 प्लस रन बनाते आ रहे हैं। उन्हें रिलीज किया जाना वाकई बड़ा फैसला था। बताया जा रहा है कि राहुल किसी और फ्रेंचाइजी से खेलना चाहते हैं और रिटेन नहीं करने के लिए उन्होंने पहले ही अपनी फ्रेंचाइजी को बता दिया था।

उसी प्रकार श्रेयस अय्यर की कप्तानी में दिल्ली कैपिटल्स का कायापलट हुआ।
उनकी कप्तानी में डीसी 2019 और 2020 में प्लेऑफ और फाइनल तक पहुंची। अब उन्हें रिलीज कर दिया गया। मुंबई इंडियंस के ईशान किशन का पिछला सीजन कुछ खास नहीं रहा था। उन्होंने 2021 सीजन में 10 मैचों में 241 रन बनाए थे, लेकिन सभी जानते हैं कि यह बाएं हाथ का बल्लेबाज अपने दम पर मैच पलटने में माहिर है। 2020 सीजन में ईशान ने 14 मैचों में 516 रन बनाए थे।
रिलीज किए गए टॉप भारतीय गेंदबाज और ऑलराउंडर

मुंबई इंडियंस ने हार्दिक पांड्या को रिलीज कर दिया है। पांड्या का फॉर्म पिछले दो सीजन से कुछ खास नहीं रहा था। पिछले दो सीजन में वह सिर्फ एक बल्लेबाज बनकर रह गए थे। उन्होंने गेंदबाजी भी नहीं की है। बल्लेबाजी में भी उनका प्रदर्शन निराशाजनक रहा। सबसे चौंकाने वाला फैसला बैंगलोर का हर्षल पटेल और दिल्ली का आवेश खान को रिलीज करना रहा।

हर्षल 2021 आईपीएल के सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज थे। वे बल्लेबाजी भी कर लेते हैं। वहीं, आवेश पिछले सीजन में हर्षल के बाद दूसरे सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज थे। इस सीजन इन पर बड़ी बोली लग सकती है। इसके अलावा चेन्नई ने शार्दुल ठाकुर को रिलीज किया। शार्दुल ने 2021 सीजन में 18 विकेट झटके थे और सीएसके के सबसे सफल गेंदबाज थे।

रिलीज किए गए टॉप विदेशी बल्लेबाज
सनराइजर्स हैदराबाद ने अपने टॉप बल्लेबाज डेविड वार्नर को रिलीज कर दिया। वार्नर इस लीग के इकलौते बल्लेबाज हैं, जिन्होंने छह सीजन 600 से ज्यादा रन बनाए हैं। उनका 2021 सीजन कुछ खास नहीं रहा और बस इतने में ही हैदराबाद ने उन्हें रिलीज कर दिया। टी-20 विश्व कप में यह बल्लेबाज शानदार फॉर्म में था और उनपर बड़ी बोली लग सकती है।

इसके अलावा मुंबई ने क्विंटन डिकॉक और चेन्नई ने अपने सबसे कामयाब विदेशी बल्लेबाज फाफ डुप्लेसिस को रिलीज कर दिया। डुप्लेसिस ने पिछले सीजन में 633 रन बनाए और लीग के दूसरे सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज थे। हैदराबादा ने अपने आक्रामक बल्लेबाज जॉनी बेयरस्टो को भी रिलीज किया।

रिलीज किए गए टॉप विदेशी गेंदबाज
दिल्ली का तेज गेंदबाज कगिसो रबाडा को रिलीज करना सबसे चौंकाने वाला फैसला था। रबाडा पिछले तीन सीजन में दिल्ली के सबसे कामयाब तेज गेंदबाज रहे हैं। 2020 में आईपीएल के सबसे ज्यादा विकेट लेने गेंदबाज थे। रबाडा ने अपने घातक यॉर्कर्स से दिल्ली को सुपरओवर में कई मैच जिताए हैं।
एनरिक नॉर्टजे को उनपर तरजीह दी गई। इसके अलावा मुंबई का ट्रेंट बोल्ट को रिलीज करना भी बड़ा फैसला था। बोल्ट ने ही 2020 सीजन में लासिथ मलिंगा की कमी पूरी की थी। अपने सटीक लाइन लेंथ से विपक्षी बल्लेबाजों को परेशान करने में बोल्ट को महारत हासिल है।

इसके अलावा हैदराबाद ने राशिद खान जैसे स्पिनर को रिलीज कर सबको चौंका दिया। राशिद पिछले कुछ समय से हैदराबाद के टॉप विकेट टेकर रहे थे। वहीं, कोलकाता ने पैट कमिंस और लॉकी फर्ग्यूसन और चेन्नई ने जोश हेजलवुड को रिलीज कर दिया। यह सब अपनी-अपनी टीमों के पिछले सीजन में सफल गेंदबाज रहे थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.